Home Remedies For Tonsils : टॉन्सिलिटिस मानसून में होने वाली एक आम बीमारी है, जो टॉन्सिल में सूजन आने पर होती है. इसके कारण गले में जटिल दर्द महसूस होता है और बोलने व मुंह चलाने में परेशानी होती है.टॉन्सिल में सूजन की समस्या बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित होने के कारण होती है. इसके गंभीर मामलों के लिए एंटीबायोटिक्स उपचार का सहारा लिया जाता है. हालांकि, आप इन 5 खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके भी टॉन्सिल का इलाज कर सकते हैं.

हर्बल चाय (Home Remedies For Tonsils)

मानसून के दौरान आपको रोजाना सुबह और शाम एक कप हर्बल चाय जरूर पीनी चाहिए. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण को शांत करने में मदद कर सकते हैं.हर्बल चाय को खान-पान में जोड़ने से टॉन्सिल की सूजन कम होती है और गले के दर्द से भी राहत मिलती है.आप बरसात के दिनों में कैमोमाइल चाय, पुदीने की चाय, गुड़हल की चाय और अदरक की चाय जैसी हर्बल चाय पी सकते हैं.

शहद और नींबू (Home Remedies For Tonsils)

गले की खराश को शांत करने और संक्रमण से लड़ने के लिए आप शहद और नींबू का सेवन कर सकते हैं. शहद में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.नींबू के रस में विटामिन C मौजूद होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है. एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पीने का प्रयास करें.

हल्दी

हल्दी भारतीय व्यंजनों और उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है. इसमें करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है, जिसमें सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी प्रभाव पाए जाते हैं.कुछ अध्ययनों से पता चलाता है कि भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करने से टॉन्सिलिटिस के लक्षणों की गंभीरता और अवधि को कम करने में मदद मिल सकती है.

अदरक

अदरक भारतीय खान-पान में इस्तेमाल होने वाली एक बेहद लोकप्रिय सब्जी है. इसके सूजन-रोधी गुण लगातार आने वाली खांसी और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको टॉन्सिल के दर्द से राहत मिल सकती है. साथ ही इसके जरिए आप टॉन्सिल की सूजन को भी कम कर सकते हैं.

नमक का पानी

टॉन्सिलाइटिस के लिए सबसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है नमक के पानी से गरारे करना. नमक का पानी गले में आने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है.साथ ही इसमें हल्के एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं.बस एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार धीरे-धीरे गरारे करें.