Guru Purnima 2024 : गुरु पूर्णिमा, जिसे व्यास पूर्णिमा और वेद पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह पूर्णिमा के दिन, आषाढ़ मास में मनाया जाता है. इस वर्ष, गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई 2024 को रविवार के दिन मनाया जाएगा. गुरु पूर्णिमा का मुख्य उद्देश्य गुरु का सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करना है. इस दिन, शिष्य अपने गुरुओं के प्रति अपनी श्रद्धा और भक्ति प्रकट करते हैं.

गुरु पूर्णिमा ज्ञान और शिक्षा का प्रतीक है. इस दिन, भगवान वेद व्यास, जिन्हें ज्ञान का देवता माना जाता है, को उनकी शिक्षाओं के लिए स्मरण किया जाता है. इतना ही नहीं, गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की पूजा विधिवत रूप से करने का विधान है.

अब ऐसे में गुरु पूर्णिमा के दिन तुलसी के कुछ उपाय हैं.जिसे करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है. आइए जानते हैं क्या हैं वो उपाय.

मां को लाल चुनरी चढ़ाएं (Guru Purnima 2024)

गुरु पूर्णिमा के दिन तुलसी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं और श्रृंगार की सामग्री जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा जातक पर बनी रहेगी. साथ ही जातक को धन-धान्य की प्राप्ति हो सकती है.

मनोकामना पूर्ति के लिए तुलसी के उपाय

अगर आपकी कोई इच्छा है, जिसे आप पूरी करना चाहते हैं, तो गुरु पूर्णिमा के दिन एक पीले रंग के धागे में 108 गांठ लगाएं और इसके बाद इसे तुलसी के गमले में बांध दें. इसके साथ ही अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए तुलसी मां को प्रार्थना करें.इस उपाय को करने से जातक की मनोकामनाएं पूरी हो सकती है. साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति भी हो सकती है.

शीघ्र विवाह के लिए तुलसी से जुड़े उपाय

गुरु पूर्णिमा के दिन तुलसी में लाल रंग का कलावा जरूर बांधें.ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से जातक को सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. इसके अलावा इस दिन तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाएं और संध्या के समय घी का दीपक जलाकर तुलसी के पास रख दें. इससे शीघ्र विवाह के योग बन सकते हैं.साथ ही सौभाग्य में भी वृद्धि हो सकती है.

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के उपाय

अगर आपको बार-बार कर्ज से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए गुरुवार के दिन तुलसी माता को कौड़ी अर्पित करें और एक घी का दीपक जलाएं. साथ ही श्री नारायण के मंत्र का 11 बार जप करें. मंत्र है- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।’.ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिल सकता है.