Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना 18 जुलाई यानी आज अपना  28वां जन्मदिन मना रही हैं.

Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं. अपनी स्टाइलिश बैटिंग और शानदार लुक्स के चलते मंधाना करोड़ों फैंस के दिलों में राज करती हैं. उन्हें नेशनल क्रश भी कहा जा चुका है. क्रिकेट के मैदान पर जब मंधाना बैटिंग करती हैं तो नजारा शानदार होता है. कुछ गेंदबाज तो उन्हें गेंदबाजी करते वक्त बचने की सोचते हैं. मंधाना के जन्मदिन पर आपको ये जानना जरूरी है कि उनका क्रिकेट करियर अब तक कैसा रहा है? Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

स्मृति मंधाना 18 जुलाई साल 1996 में मुंबई (Mumbai) में जन्मी थीं. उनके पिता श्रीनिवास मंधाना और मां का नाम स्मिता मंधाना है. उनका एक भाई है. मंधाना कई बार कह चुकी हैं कि भाई को देखकर ही उन्हें क्रिकेट खेलना का शौक आया था.

डेब्यू में ही दिखाया था जलवा

स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे बढ़िया बैटर मानी जाती हैं. मंधाना जब 11 साल की थीं तब ही उन्हें अंडर 19 टीम के लिए सिलेक्ट किया गया था. उन्होंने अक्टूबर 2013 में गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में नाबाद 224 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर सुर्खियां बटोरी खीं. उन्होंने 5 अप्रैल साल 2013 में बांग्लादेश की महिला टीम के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था. पहले ही मैच में 36 गेंदों पर 39 रन बनाए थे.

RCB को चैंपियन बनाया था

स्मृति मंधाना ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को चैंपियन बनाया है. अपनी कप्तानी में उन्होंने विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे ही सीजन में आरसीबी को खिताब दिला दिया. वहीं मेंस टीम व‍िराट कोहली की कप्‍तानी में आज तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

7 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन

स्मृति मंधाना के बल्ले से साल 2016 में पहला वनडे शतक निकला था. उन्होंने होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 109 गेंदों में 102 रन बनाए थे. फिर 5 साल बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट में 216 गेंदों में 127 रन बनाए थे. उनकी इस पारी में 22 चौके और एक छक्का शामिल था. वे अब तक टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सात हजार से ज्यादा रन बना चुकी हैं. खास बात ये है कि वनडे और टी20 में उनके नाम 3 हजार से ज्यादा रन हैं.