Gautam Gambhir : गौतम गंभीर ने टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही बड़े बदलाव किए हैं. केकेआर के खिलाड़ियों की किस्मत चमक गई है.

27 जुलाई से भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा शुरू हो रहा है. बतौर टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर का यह पहला दौरा है. 18 जुलाई को टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है.  टी-20 की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है, जबकि वनडे में रोहित कमान संभालेंगे, विराट कोहली भी खेलते दिखेंगे. टीम सिलेक्शन में गौतम गंभीर का रोल भी अहम बताया गया है. माना जा रहा है कि उन्होंने कोच बनते ही केकेआर के तीन खिलाड़ियों की किस्मत चमका दी है, इनमें हर्षित राणा, रिंकू सिंह और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है.

दरअसल, गौतम गंभीर आईपीएल 2024 में केकेआर के मेंटोर थे. उन्होंने अपनी रणनीतिक से टीम को चैंपियन बनाने में अहम रोल अदा किया था. उनकी मेंटोरशिप में जिन खिलाड़ियों ने बढ़िया प्रदर्शन किया था, उनकी टीम इंडिया में एंट्री हुई है. इनमें केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है, जिन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद भी वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में एंट्री मिली है. केकेआर के तेज गेंदबाज हर्षित राणा भी वनडे सीरीज के लिए सिलेक्ट हुए हैं, जबकि रिंकू सिंह को भी टी20 टीम में रखा गया है.

हर्षित राणा

आईपीएल 2024 के 13 मैचों की 11 पारियों में 19 विकेट निकाले थे. वे टीम के दूसरे सबसे बेस्ट बॉलर बने थे.

रिंकू सिंह

15 मैचों की 11 पारियों में रिंकू ने 148 के स्ट्राइक रेट से 186 रन किए थे. वो इस टीम के लिए पिछले 3 सीजन से कमाल करते रहे हैं.

श्रेयस अय्यर

अपनी कप्तानी में केकेआर को चैंपियन बनाया. 15 मैचों की 14 पारियों में 146 के स्ट्राइक रेट से 351 रन बनाए थे.

अय्यर के खत्म हुए करियर को किया जिंदा!

आईपीएल 2024 में श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान थे, जबकि गंभीर मेंटोर. दोनों के बीच बढ़िया जुगलबंदी दिखी थी और फ्रेंचाइजी ने खिताब जीता था. जब गंभीर कोच बने तो माना जा रहा था कि अय्यर के करियर को पंख मिलने वाले हैं. कुछ महीनों पहले अय्यर के करियर को खत्म मान लिया गया था, क्योंकि क्रिकेट प्रेमी जानते हैं कि श्रेयस अय्यर को इसी साल बीसीसीआई ने अनुशासनहीनता के आरोप में टीम से बाहर कर दिया था और उन्हें एनुअल कॉन्ट्रैक्ट भी ऑफर नहीं किया था, लेकिन अब एक तरह से उनका करियर जिंदा हो गया है.

श्रीलंका दौरे के लिए भारत का टी-20 स्क्वाड

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका दौरे के लिए  भारत का वनडे स्क्वाड

 रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.