Home Remedy for Teeth Tingling : दांतों की झनझनाहट यानी टीथ सेंसटिविटी होना आज के समय में सामान्य समस्या है. हर चौथा व्यक्ति टीथ सेंसटिविटी की परेशानी का सामना कर रहा है. अगर आपको भी कुछ ठंडा या गर्म खाते वक्त दातों में तेज झनझनाहट महसूस हो रही है या फिर दर्द होता है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. ऐसा होने पर आपको ये समझने की जरूरत है कि अब आपको अपने दांतो का ज्यादा ख्याल रखना होगा. 

दातों के ऊपर एक परत होती है जिसे इनेमल कहा जाता है. एक और अंदरूनी परत होती है जिससे डेंटिन के नाम से जाना जाता है. ऐसे में जब इनेमल की परत निकल जाती है तो डेंटिन बाहर के इन्वायरमेंट के संपर्क में आ जाती है, जिसकी वजह से दांतों में झनझनाहट की समस्या पैदा होती है.

झनझनाहट का घरेलू उपाय (Home Remedy for Teeth Tingling)

नमक के पानी से कुल्ला 

नमक वाले पानी से कुल्ला करने पर दांतों की झनझनाहट से छुटकारा मिल सकता है. इससे दांतों पर जमा प्लाक साफ होता है जिससे कैविटी की दिक्कत कम होती है और दांतों के बाहरी इनेमल पर प्रभाव नहीं पड़ता. इसीलिए नमक के पानी से कुल्ला करने पर टूथ सेंसिटिविटी कम हो सकती है. 

लौंग का तेल 

    लौंग का तेल नेचुरल एनेस्थेटिक की तरह काम करता है और कुछ समय के लिए दर्द से राहत देने में भी असरदार होता है. लौंग के तेल की कुछ बूंदे रूई पर लगाकर रख लें. इस रूई के टुकड़े को सेंसिटिविटी वाले दांत के पास रखें और कुछ देर बाद हटा लें. इससे दांत के दर्द में आराम मिलता है. 

    ग्रीन टी 

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी दांत की झनझनाहट को दूर करने में असर दिखा सकती है. ग्रीन टी को कप में पका लें और ठंडा करें. जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए तो इससे कुल्ला करें. सेंसिटिविटी कम होगी. 

    हल्दी 

    हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दांतों की कई दिक्कतों को दूर करते हैं. हल्दी को सरसो के तेल के साथ मिलाने और पेस्ट बनाकर दांतों पर दिन में 2 बार लगाने पर झनझनाहट की दिक्कत दूर हो सकती है. 

    नारियल का तेल 

    ऑयल पुलिंग में ज्यादातर नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है. ऑयल पुलिंग यानी मुंह में नारियल के तेल को डालकर इधर से उधर घुमाना. ऐसा करने पर दांतों का पीलापन, प्लाक और कैविटी सभी साफ होते हैं और दांतों के बीच में जमी गंदगी निकलती है.