Paris olympics : अमेरिका के तैराक माइकल फेल्प्स के नाम ओलंपिक खेलों में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.

26 जुलाई से ओलंपिक का 33वां संस्करण फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुरू होने जा रहा है. पेरिस ओलंपिक में कुल 184 देश भाग लेंगे. इस बार 329 गोल्ड दांव पर होंगे. भारत ने अपने 117 खिलाड़ियों का दल पेरिस भेजा है. इन खेलों के इतिहास में भारत के पास अब तक कुल 35 मेडल हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि जितने मेडल हमारे पास हैं, लगभग उतने अमेरिका के सिर्फ एक तैराक ने जीत रखे हैं. जिनका नाम माइकल फेल्प्स है. माइकल इन खेलों में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले एथलीट हैं. उन्होंने 28 मेडल अपने नाम किए हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

तैरी के दिग्गज हैं माइकल फेल्प्स (Paris olympics)

माइकल फेल्प्स अमेरिका से आते हैं. तैराक में उन्हें महारत हासिल है. उन्होंने ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है. खास बात ये है कि अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाला ये दिग्गज 20 से अधिक मेडल जीतने वाले एकमात्र एथलीट है.

माइकल फेल्प्स के नाम कुल 28 मेडल

माइकल फेल्प्स के नाम ओलंपिक में कुल 28 पदक है. इसमें 23 गोल्ड, 3 रजत और 2 कांस्य शामिल हैं. माइकल ने 2000, 2004, 2008, 2012 और 2016 के ओलंपिक में हिस्सा लिया था.आते ही वो तैराकी की दुनिया में छा गए थे.

8 गोल्ड एक ही सीजन में जीते थे

खास बात ये है कि फेल्प्स के नाम एक संस्करण में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड भी है, उन्होंने साल 2008 के बीजिंग ओलंपिक में 8 स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे.

बाल्टीमोर में हुआ था जन्म

माइकल फेल्प्स का जन्म 30 जून 1985 को अमेरिका के बाल्टीमोर में हुआ था. नॉर्थ बाल्टीमोर एक्वाटिक क्लब में शामिल होने के बाद वे इस खेल के प्रति गंभीर हो गए थे. उनके माता-पिता के तलाक के बाद उनकी मां डेबोरा ने उनकी बहनों हिलेरी और व्हिटनी के साथ उनका पालन-पोषण किया था.