Black Stone Benefits in Hindi : रत्न शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को रत्नों का चुनाव बहुत ही सावधानी से करना चाहिए. रत्न और उपरत्न केवल शोभा बढ़ाने का साधन नहीं है बल्कि उनमें अलौलिक शक्ति का समावेश भी होता है.रत्न शास्त्र में कई रत्नों और उपरत्नों का जिक्र है. रत्न काफी महंगे आते हैं. इसलिए ज्योतिषाचार्य जातक को उपरत्न पहनने की सलाह भी देते हैं.

जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए कुछ विशेष रत्नों को धारण करना बेहद लाभकारी माना गया है. ब्लैक स्टोन धारण करने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है. सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. धन से जुड़े दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. जीवन के हर परेशानी से बचने के लिए ज्योतिषीय सलाह लेकर आप भी ब्लैक स्टोन धारण कर सकते हैं. 

ब्लैक स्टोन को धारण करने के फायदे (Black Stone Benefits in Hindi)

ब्लैक स्टोन को वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि  वाले पहन सकते हैं. वहीं कुंडली में यदि शनि उच्च पर विराजमान हैं, तो  ब्लैक स्टोन धारण किया जा सकता है.

  • शनि, राहु और केतु तीनों ग्रहों के प्रकोप से व्यक्ति को बचा सकता है.
  • वहीं जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है, तो लोग भी ब्लैक स्टोन को धारण कर सकते हैं.
  • साथ ही इसको धारण करने से व्यापार में गति आने की मान्यता है.
  • इससे शनिदेव के प्रकोप से मुक्ति मिलती है
  • इंसान को बुरी नजर से बचाता है. जिन घरों में कलह की स्थिति बनी रहती है.

ब्लैक स्टोन को धारण करने की विधि

ब्लैक स्टोन को शनिवार  शाम के समय पहनना चाहिए. इसको धारण करने से पहले गंगाजल और दूध में डूबोकर शुद्ध कर लें. इसके बाद शनिदेव के बीज मंत्र का 108 बार जाप करने के बाद पहन लें. ब्लैक स्टोन 10 से 11 रत्ती का धारण करना चाहिए. शनिवार के दिन ब्लैक स्टोन को परिवार के सदस्यों पर से उतार लें, फिर इसे दक्षिण दिशा की तरफ फेंक दें. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही यह रत्न कई तरह की बीमारियों में भी लाभ देता है.