Sawan Somwar Rashi Upay 2024 : 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो रही है. हर साल की तरह इस साल भी कई शुभ योग से सावन की शुरुआत में बना रहे हैं. सावन के पहले दिन यानी सोमवार को प्रीति योग का संयोग बन रहा है. माना जाता है कि प्रीति योग भाग्य को बढ़ाने वाला होता है. ऐसे में महादेव की पूजा करने से मनचाहे परिणामों के मिलने की संभावना बनी रहती है. इसके अलावा इस दिन व्रत रखने का भी विधान है.

सावन सोमवार का ये व्रत सुहागिनों के लिए बेहद खास होता है. इस दिन शिव-पार्वती की एक साथ पूजा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहती है. आप राशि के अनुसार भी उपाय कर सकते हैं. आइए इसके बारे में जान लेते हैं.

राशि अनुसार यह उपाय करें (Sawan Somwar Rashi Upay 2024)

मेष राशि

महादेव के प्रिय माह सावन में मेष राशि के जातक शाम के समय मुख्य दरवाजे पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इस दिए में दो काली गुंजा भी डाल दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती है. इसके अलावा महादेव को कच्चा दूध भी चढ़ाना चाहिए. इससे वह प्रसन्न होते है.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए सावन माह बेहद खास है. इस दौरान आप रात के समय किसी नदी के पास जाकर घी का दीपक जलाएं. मान्यता है कि इससे शिव जी की कृपा बनी रहेगी.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को इस दौरान घर या कार्यस्थल पर सफेद आंकड़े के श्वेतार्क गणपति की स्थापना करनी चाहिए. नियमित रूप से फिर उनके सामने दीपक जलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती है.

कर्क राशि

सावन माह में कर्क राशि वालों को त्रिकोण आकृति का झंडा लगाना चाहिए. कहते हैं कि इससे धन की हानि नहीं होती है.

सिंह राशि

सिंह राशि के लिए सावन माह बेहद खास होता है. ऐसे में आप जल में दूध, दही, और शहद मिलाकर शिव जी का अभिषेक करें. इससे सुख-समृद्धि के मार्ग खुलते हैं.

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों को एकाक्षी नारियल बांधकर अपने गल्ले और तिजोरी में रखना चाहिए.

तुला राशि

तुला राशि के लोगों को सावन सोमवार के दिन स्फटिक श्री यंत्र का लॉकेट गले में धारण करना चाहिए.

वृश्चिक राशि

सावन में वृश्चिक राशि के जातकों को चौदह मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करना चाहिए. माना जाता है कि इससे शिव जी की असीम कृपा बनी रहेगी.

धनु राशि

धनु राशि के लोगों को सावन माह में महादेव की विधि अनुसार पूजा करनी चाहिए. साथ ही सोमवार के दिन केले का पेड़ अपने घर में लगाएं. इससे समस्याओं में राहत देखने को मिल सकती है.

मकर राशि

इस दौरान मकर राशि वालों को घर में सफेद आंकड़ा लगाना चाहिए. साथ ही इसकी रोजाना पूजा करें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को भगवान शिव को रुद्राक्ष की माला और पार्वती जी को श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

मीन राशि

सावन माह में मीन राशि के लोगों को घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करनी चाहिए. इससे धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.