Sawan Somvar Ke 5 Upay : सावन का सोमवार बहुत ही खास माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जप, तप और ध्यान करना बहुत अच्छा होता है. सोमवार का दिन चंद्र ग्रह का होता है और चंद्रमा के नियंत्रक भगवान शिव होते हैं. इस दिन पूजा करने से न केवल चन्द्रमा बल्कि भगवान शिव की कृपा भी मिल जाती है. कोई भी व्यक्ति जिसको स्वास्थ्य की समस्या हो, विवाह की मुश्किल हो या दरिद्रता छायी हो, अगर सावन के हर सोमवार को विधि पूर्वक भगवान शिव की आराधना करता है. तो तमाम समस्याओं से मुक्ति पा जाता है.

सोमवार और शिव जी के सम्बन्ध के कारण ही मां पार्वती ने सोलह सोमवार का उपवास रखा था. सावन का सोमवार विवाह और संतान की समस्याओं के लिए अचूक माना जाता है.

ग्रह दोषों का निवारण करने के लिए उपाय (Sawan Somvar Ke 5 Upay)

यदि कुंडली में ग्रह दोष है तो इससे छुटकारा पाने के लिए, सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करें. बेलपत्र पर ग्रहों के अनुसार रंग लगाएं.

  • सूर्य के लिए- लाल रंग
  • चंद्रमा के लिए- सफेद
  • मंगल ग्रह के लिए – लाल रंग
  • बुध ग्रह के लिए – हरा रंग
  • गुरु ग्रह के लिए – पीला रंग
  • शुक्र ग्रह के लिए – सफेद रंग
  • शनि ग्रह के लिए- नीला रंग
  • राहु के लिए – काला रंग
  • केतु के लिए – नीला

मनोकामना पूर्ति के लिए उपाय

सावन में सोमवार के दिन शिवलिंग का जल से स्नान कराएं. अब शिवलिंग पर 5 बेलपत्र चढ़ाएं. बेलपत्र चढ़ाने के दौरान ही दूध और शहद से शिवलिंग का अभिषेक भी करते रहें. पूरी पूजा के दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें.

शीघ्र विवाह के लिए उपाय

अगर घर के किसी सदस्य के विवाह में देरी हो रही है या विवाह कार्यों में बार-बार कोई न कोई बाधा या अड़चन आ जाती है. जिसके कारण विवाह नहीं हो पा रहा हो तब सावन के सोमवार के दिन यह उपाय आजमाएं. यह उपाय काफी प्रभावशाली और लाभदायक माना गया है. इस उपाय को सावन के सोमवार से शुरू करके 5 सोमवार तक करें. सावन के सोमवार के दिन किसी शिव मंदिर में शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं. इस दौरान ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें.

संतान प्राप्ति के लिए उपाय

संतान प्राप्ति के लिए सावन के महीने में बेलपत्र का यह उपाय करना बहुत लाभदायक माना गया है. इस उपाय के लिए जितनी आपकी उम्र है, उतनी ही संख्या में बेलपत्र लें और साथ में कुछ कच्चा दूध भी लें. अब बेलपत्रों को एक एक करके दूध में डुबोएं और जिस तरफ से बेलपत्र की चिकनी सतह होती है, उस तरफ से बेलपत्रों को शिवलिंग पर चढ़ाएं. इस दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें.

रोगों को दूर करने के लिए उपाय

घर का कोई सदस्य काफी समय से बीमार चल रहा है और स्वास्थ्य लाभ नहीं हो पा रहा है, तो ऐसे सावन के महीने में बेलपत्र का यह उपाय आजमाएं. यह उपाय बहुत प्रभावशाली माना जाता है. इस उपाय को करने के लिए एक तांबे के लोटे में जल लें, और उसमें पीला चंदन डालें. अब इस लौटे में 108 बेलपत्रों को डाल दें. इसके बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए एक एक करके बेलपत्र चढ़ाते रहें. इस दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. सच्चे मन और पूर्ण श्रद्धा से बीमार सदस्य के अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना भोलेनाथ से करें.