भारत में स्नैक्स के खरीदारी करने से पहले सामग्री सूची और पोषण मूल्य को देखने की प्रवृत्ति में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. हेल्दी स्नैकिंग रिपोर्ट 2024′ के अनुसार, इस सर्वेक्षण में शामिल हुए लोगों में से 73 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने स्नैक्स खरीदने से पहले उत्पाद की सामग्री सूची और पोषण मूल्य को पढ़ा.

भारतीय उपभोक्ता अब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उन्हें अपने खाने के उत्पादों में पोषण स्तर के मामले में भी अधिक जानकारी की आवश्यकता है.

स्नैकिंग ब्रांड फार्मले की यह रिपोर्ट (Checking Product Ingredients List and Nutrition)

दुनियाभर में फैल रही तमाम तरह की बीमारियों को देखते हुए भारत के लोग अब सतर्क हो चुके हैं. भारत भर में 6 हजार से ज्यादा लोगों पर किए गए अध्ययन के बाद जारी की गई है. इसका उद्देश्य भारत में लगातार विकसित हो रहे उपभोग के रुझानों की जांच करना है.स्नैकिंग ब्रांड फार्मले की यह रिपोर्ट खाद्य पदार्थों में मिलावट के बढ़ते मामलों के बीच जारी की गई है.

93 प्रतिशत ने स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को चुना

 रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 73 प्रतिशत लोग खरीदारी करने से पहले लेबल पर लिखी सामग्री की सूची और पोषण संबंधी मूल्य पढ़ना पसंद करते हैं. इनमें से 93 प्रतिशत ने स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को अपनाने की इच्छा जताई, जिससे लेबल पढ़ने और सचेत विकल्पों के बीच संबंध पर प्रकाश डाला गया और पारदर्शिता पर जोर दिया गया. यह रिपोर्ट खाद्य पदार्थों में मिलावट के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि में जारी की गई है, चाहे वह मसालों, मिष्ठान्नों या फास्ट-मार्केटिंग वस्तुओं में हो.