PM Surya Ghar Free Electricity Scheme : मोदी 3.0 कार्यकाल का पहला बजट आज लोकसभा में पेश किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश कर सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस बजट 2024 में वित्त मंत्री ने कहा कि विकसित भारत के लिए 9 प्राथमिकताओं की जरूरत है, जिसमें ऊर्जा सुरक्षा भी शामिल है.

1 करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

इस बजट में सरकार ने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का भी ऐलान किया है. अपने भाषण में उन्होंने कहा, “1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सके, इसके लिए छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है. इस योजना को और बढ़ावा दिया जाएगा.”

अब तक 1.28 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने बताया कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अब तक 1.28 करोड़ लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि सरकार को 14 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं. आइए जानते हैं क्या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना.

7,327 करोड़ रुपये का आवंटन

पीएम मोदी ने अंतरिम बजट के बाद 15 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का मकसद देश के कमजोर तबके को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराना है. इस योजना के विस्तार के लिए सरकार ने इस बजट में 7,327 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

इस योजना के तहत इच्छुक लोगों की छत पर 3 किलोवाट की रूफटॉप सोलर पैनल यूनिट लगाने से हर महीने 300 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले घर को सालाना करीब 15,000 रुपये की बचत होगी. इसके अलावा घर का मालिक अपने घर पर बिजली बनाकर उसे बेच भी सकता है, जिससे उसकी आमदनी बढ़ेगी.

सीमा और सब्सिडी

इस योजना के तहत 2 से 3 किलोवाट क्षमता वाले सौर सिस्टम के लिए अतिरिक्त सिस्टम लागत का 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, जबकि 2 किलोवाट तक की क्षमता वाले सिस्टम के लिए सौर इकाई की लागत का 60 प्रतिशत कवर किया जाता है.

सब्सिडी 3 किलोवाट क्षमता तक सीमित है. मौजूदा बेंचमार्क दरों के अनुसार, 1 किलोवाट सिस्टम पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट सिस्टम पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.