Budget 2024 Stock Market : बजट के दिन शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और कैपिटल गेन टैक्स में बढ़ोतरी के बाद बाजार में तेज गिरावट आई. हालांकि, कारोबारी सत्र के अंत में बाजार में ज्यादा गिरावट नहीं आई और निफ्टी सिर्फ 30 अंकों की गिरावट और सेंसेक्स 73 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ.

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भी बजट 2024 सेंसेक्स और निफ्टी के लिए मेगा इवेंट रहा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स पर बड़ा झटका दिया तो दोपहर 12.15 बजे सेंसेक्स 1,278 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, लेकिन फिर से बजट में ग्रोथ और राजकोषीय जिम्मेदारी दोनों पर जोर रहा और बाजार निचले स्तरों से उबर गया.

सिट्रस एडवाइजर्स ने कहा बाजार के दृष्टिकोण से, शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन यानी एसटीसीजी को 20% और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन यानी एलटीसीजी को 12.5% ​​तक बढ़ाना एक बड़ा झटका है. हमें शॉर्ट टर्म में नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है.

टाटा एसेट मैनेजमेंट ने कहा, बुनियादी ढांचे, ग्रामीण और कृषि पर बजटीय व्यय अंतरिम बजट के समान ही रहा है, यह कृषि में दक्षता में सुधार, ग्रामीण अर्थव्यवस्था का समर्थन करने और चालू वित्त वर्ष में सीमित समय को देखते हुए बुनियादी ढांचे पर खर्च को बनाए रखने के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखता है.

शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स में बढ़ोतरी (Budget 2024 Stock Market)

बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने कुछ वित्तीय परिसंपत्तियों पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स को मौजूदा 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया है. एलटीसीजी में बढ़ोतरी शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन में बढ़ोतरी बजट में सीतारमण ने कुछ वित्तीय परिसंपत्तियों पर शॉर्ट टर्म गेन को मौजूदा 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया है. बजट में सभी वित्तीय और गैर-वित्तीय परिसंपत्तियों पर दीर्घावधि पूंजीगत लाभ (LTCG) को 10% से बढ़ाकर 12.5% ​​कर दिया गया है.

छूट में वृद्धि

बजट में वित्तीय परिसंपत्तियों पर पूंजीगत लाभ की छूट की सीमा को 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव किया गया है.

F&O पर STT में वृद्धि

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रतिभूतियों में विकल्प और वायदा बेचने पर STT की दरें विकल्प प्रीमियम के 0.0625 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत करने और प्रतिभूतियों में वायदा बेचने पर 0.0125 प्रतिशत से बढ़ाकर उस मूल्य का 0.02 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है जिस पर ऐसे वायदा कारोबार किए जाते हैं.

ये बदलाव 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होंगे, उसी दिन एक्सचेंज टर्नओवर शुल्क कम हो जाएगा. कोटक सिक्योरिटीज के आशीष नंदा ने कहा कि इसका शुद्ध प्रभाव व्यापारियों के लिए काफी हद तक शुद्ध तटस्थ होगा.

नंदा ने कहा, “10,000 रुपये के राउंड ट्रिप प्रीमियम टर्नओवर पर ऑप्शन पर एसटीटी में 3.75 रुपये की वृद्धि होगी, जबकि एक्सचेंज टर्नओवर शुल्क में लगभग 3.50 से 4 रुपये की कमी की जानी चाहिए.”