Budget 2024 in Share Market : शेयर बाजार में बजट 2024 का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहा और बाजार में तेजी और गिरावट दोनों देखने को मिली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की शुरुआत में बाजार सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा था.

कैपिटल गेन टैक्स की घोषणा के बाद दोपहर करीब 12.15 बजे बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली और निफ्टी दिन के उच्चतम स्तर 24582 से दिन के निम्नतम स्तर 24074 पर आ गया. इस दौरान सबसे ज्यादा गिरावट पीएसयू शेयरों में रही.

हालांकि, बाजार ने निचले स्तरों से जबरदस्त रिकवरी दिखाई और निफ्टी एक बार फिर 24500 के स्तर पर पहुंच गया. कारोबारी सत्र के अंत में निफ्टी 30 अंकों की गिरावट के बाद 24479 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 73 अंकों की गिरावट के बाद 80429 के स्तर पर बंद हुआ.

लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स में बढ़ोतरी के बाद बाजार (Budget 2024 in Share Market) में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. आज के बाजार में FMCG शेयरों में तेजी देखने को मिली. टाइटन कंपनी का शेयर आज सबसे ज्यादा 7 फीसदी चढ़ा.

आईटीसी, टाटा कंज्यूमर, एनटीपीसी, अडानी पोर्ट्स जैसे शेयर निफ्टी 50 के टॉप गेनर्स रहे, जबकि श्रीराम फाइनेंस, एलएंडटी, हिंडाल्को, बजाज फाइनेंस जैसे शेयर निफ्टी 50 के टॉप लूजर्स रहे.

बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद निफ्टी ने 24000 के अपने सपोर्ट जोन का बचाव किया और इस लेवल से ठीक पहले बाजार में खरीदारी आई. दोपहर में जब बाजार में बिकवाली देखने को मिली तो पीएसयू शेयरों में तेज गिरावट आई और 10 फीसदी की बड़ी गिरावट आई.

बजट में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर ज्यादा जोर दिया गया, जिसके बाद सोलर एनर्जी से जुड़े शेयर चर्चा में आए. टाइटन और एनटीपीसी जैसे शेयरों को बजट घोषणाओं का फायदा मिला और ये आज के बाजार में टॉप गेनर्स रहे.