रायपुर। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन 7329 करोड़ 35 लाख 62 हजार 700 रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया, जो ध्वनिमत से पारित हुआ. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अनुपूरक बजट पेश करने के बाद कहा कि वह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में वित्तीय अनुशासन बनाकर काम कर रहे हैं. उन्होंने स्पष्ट किया कि हाल ही में सरकार ने जो भी लोन लिया है, उसे किसानों और महिलाओं के लिए लिया गया है, न कि भ्रष्टाचारियों की जेब में डालने के लिए. अनुपूरक बजट में 4,900 करोड़ रुपये महतारी वंदन योजना के लिए हैं, बाकी गृह और अन्य विभागों के लिए आवंटित किए गए हैं.

वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि विपक्ष के कई विधायकों ने सरकार पर पक्षपात के सतही आरोप लगाए, लेकिन अनुपूरक बजट की एक सीमा होती है. उन्होंने बताया कि अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना, आवास योजना, रामलला दर्शन योजना आदि के लिए राशि आवंटित की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि विकास के लिए विष्णु देव सरकार पूरी तरीके से समर्पित है और हम हर क्षेत्र पर पूरा ध्यान दे रहे हैं. विजन डॉक्यूमेंट बनाकर हम छत्तीसगढ़ को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं. शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया करेंगे, सभी विभागों में भर्ती करेंगे और उचित समय पर निर्णय लेंगे.

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि PM आवास योजना में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो रही है, लेकिन हम सभी हितग्राहियों को आवास देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम पुरानी सरकार की गलतियों को सुधारने का काम कर रहे हैं और मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में सभी संकल्पों को पूरा करेंगे. छत्तीसगढ़ सुशासन और विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

विपक्ष ने पूछा कहा गया था सीएम की पत्नी को भी एक हजार मिलेगा, फिर क्राइटेरिया क्यों लगाया गया ?

अनुपूरक बजट पर भाषण के दौरान पक्ष और विपक्ष में जमकर तकरार हुई. महतारी वंदन योजना पर विवाद हुआ, जिसमें कांग्रेस विधायकों ने कहा कि चुनाव में घोषणा की गई थी कि सीएम की पत्नी को भी एक हजार मिलेगा, फिर क्राइटेरिया क्यों लगाया गया.

वित्त मंत्र ओपी चौधरी ने कहा कि महतारी वंदन योजना में आज देश के सभी राज्यों से ज्यादा हम महिलाओं को लाभ पहुँचा रहे हैं. कांग्रेस ने 2018 में महिलाओं को 5 सौ रुपये देने का वादा किया था जिसे पूरा नहीं किया गया. वर्तमान में कांग्रेस की कर्नाटक सरकार में महिलाओं को राशि दी जा रही है. लेकिन उस राज्य से भी ज्यादा आज हम छत्तीसगढ़ में महिलाओं को लाभ पहुंचा रहे हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि यह योजना किसी उद्योगपति या कलेक्टर की पत्नी के लिए नहीं है.

वित्त मंत्री के इस भाषण पर विपक्ष के सदस्यों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि भाजपा ने चुनाव में सभी महिलाओं को 1 हजार देने का वादा किया था, लेकिन सरकार बनने के बाद आज लाखों महिलाएं महतारी वंदन योजना से वंचित हो गईं है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पेंशनधारियों को 5 सौ देने की बात कही थी, गलत बयान न दीजिए. विपक्ष के अन्य सदस्य उमेश पटेल, संगीता सिन्हा, द्वारिकाधीश यादव, रामकुमार यादव, देवेंद्र यादव सहित अन्य ने भी वित्तमंत्री से जवाब मांगा कि चुनाव में तो मुख्यमंत्री की पत्नी को 1 हजार देने का वादा किया था आज क्राइटेरिया लगा रहे हैं. यह छत्तीसगढ़ की महिलाओं से धोखा है.

वित्तमंत्री के भाषण पर विपक्ष ने जताई कड़ी आपत्ति

अनुपूरक बजट चर्चा में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अपने भाषण के दौरान ‘सतही सोच’ शब्द का उल्लेख किया. इसे लेकर विपक्ष ने कड़ी आपत्ति जताई. दरअसल, वित्त मंत्री ने कहा था कि ‘अभी कुछ सदस्य अनुपूरक बजट चर्चा में हिस्सा लेते हुए कई तरह की बातें कर रहे थे. मुझे उनकी सतही सोच को सुनकर दुख हुआ. अनुपूरक बजट मूल बजट का हिस्सा है. यह बजट कोई भारी भरकम बजट नहीं है. और इसमें 7 हजार 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है. जिसमें अकेले महतारी वंदन के लिए 4 हजार 900 करोड़ का प्रावधान किया गया. बावजूद इसके कुछ सदस्य अपनी सतही सोच इसे लेकर प्रकट कर रहे थे. उन्हें मूल बजट और अनुपूरक बजट के बारे पहले पढ़ लेना चाहिए’.

वित्त मंत्री के इस बयान पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि सदन में मौजूद सभी सदस्य सम्मानीय सदस्य हैं. उनकी सोच को सतही बताना गलत है. उन्हें ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. उमेश पटेल ने भी इस बात पर आपत्ति जताते हुए कहा, ‘किसी की सोच सतही सोच की नहीं है. हमने बजट के संदर्भ में अपनी बात कही थी’. कांग्रेस के कई और सदस्य रामकुमार यादव, द्वारिकाधीश यादव, देवेंद्र यादव ने भी सतही सोच वाली बात को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई. इस पर वित मंत्री ने कहा, ‘उनकी भावना किसी सदस्य को ठेस पहुंचना नहीं है. अगर किसी को दुख हुआ हो तो मैं क्षमा चाहता हूँ, लेकिन सतही सोच वाली स्थिति नहीं होनी चाहिए. इस दौरान भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने आसंदी को यह सुझाव दिया कि कौन सा शब्द संसदीय है और कौन सा नहीं, इसका एक बार नए सिरे निर्धारण कर लिया जाना चाहिए’.

आदिवासी होकर आदिवासी हितों का नहीं रखा ध्यान – पूर्व सीएम

सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में जब-जब बीजेपी की सरकार बनती है पता नहीं गृह विभाग को क्या हो जाता है. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा बीजेपी सरकार में ही एक आदिवासी युवती को गोली मारी गई, लेकिन उसके कपड़े में गोली का एक छेद तक नहीं था.उन्होंने शराब घोटाला मामले की जांच पर सवाल उठाते हुए कहा कि पुलिस जहां जिस खेत में खुदाई कर रही है, वहां पुलिस ने नकली होलो ग्राम JCB से छह फ़ीट खोदकर निकाला था, इसके बावजूद होलोग्राम पर एक-एक शब्द दिखाई दे रहा था. ये कमाल पुलिस ने कर दिखाया है. भूपेश बघेल ने कहा जो स्ट्रक्चर बना है उसमें काम आगे बढ़ाइए और अफसरों के चक्कर में ना पड़ें, बल्कि उन्हें फिल्ड में दौड़ाइए. पूर्व सीएम ने लघुवनोपज को लेकर कहा कि हमारी सरकार के वक्त 65 लघुवनोपज की खरीद होती थी, लेकिन उसे आपने उसे भी बंद करवा दिया. उन्होंने सीएम पर तंज कसते हुए कहा कि आपने आदिवासी होकर आदिवासी हितों का ध्यान नहीं रखा. मैं बस यही कहूंगा कि बदले की भावना से नहीं करना चाहिए.

सदन में गूंजा पीएससी जांच का मामला

इस दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि पीएसी घोटाले में सीबीआई जांच की घोषणा भी कर दी गई है.

पीएससी घोटाले में सीबीआई जांच को लेकर विधायक अजय चंद्राकर ने वित्त मंत्री से सवाल पूछा कि क्या तत्कालीन पीएससी चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के एक वर्ष के कार्यकाल की जांच होगी या फिर उनके पूरे कार्यकाल की जांच की जाएगी, क्योंकि असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में भी एक ही कमरे से कई परीक्षार्थी सेलेक्ट हो गए थे. इस पर वित्त मंत्री ने जवाब में कहा कि मामले को देखते हुए कार्रवाई की जाएगी. जिसके बाद विधायक चंद्राकर ने वित्त मंत्री से टामन सिंह सोनवान के पूरे कार्यकाल की भर्ती की सीबीआई जांच कराए जाने का निवेदन किया.

पूर्व सीएम ने बलौदा बाजार हिंसा को लेकर कसा तंज

सदन में बलौदा बाजार हिंसा को लेकर पूर्व सीएम ने कहा कि यह कोई सामान्य घटना नहीं है. अगर आपने समाज की बात मान ली होती और सीबीआई जांच की घोषणा की होती तो आज ये घटना नहीं घटीत होती. सरकार पर यह कलंक तो लग ही गया. 15 साल भाजपा की सरकार रही, 8 साल कांग्रेस की सरकार रही. बड़ी-बड़ी नक्सल घटनाएं घटी लेकिन कहीं कलेक्टर और एसपी कार्यालय को नहीं जलाया गया. आज यह घटना घटी तो इसे गम्भीरता से लीजिये. उन्होंने आगे कहा कि मैं यही कहना चाहूंगा कि आपकी सरकार को जनता ने अच्छे काम के लिए चुना है, उसे अच्छे से चलाइये और बेहतर कार्य कीजिए. अभी यही समझ नहीं आता कि सरकार कौन चला रहा, चल कहां से रही है ?

वित्त मंत्री ने अब तक हुए कामों का दिया ब्यौरा

वित्त मंत्री ने अब तक हुए कामों ब्यौरा देते हुए बताया कि नालंदा परिसर हमारी प्राचीन भारतीय यूनिवर्सिटी है आने वाले समय में उसे इंटरनेशनल टूरिज्म घोषित करने का प्रावधान किया गया है. जिसमें 13 नालंदा परिसर का कार्य 1 से 2 महीने में पूरा हो जाएगा. मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि नए कानूनों को आगे लाने के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.भूमिहीन कृषक मजदूरों को भी दिए जाने का काम किया जाएगा. शिक्षक भर्ती पिछले पांच वर्षो में 19000 भर्ती की गई थी जो आने वाले 5 सालो में दुगनी होंगी.

मंत्री ओपी चौधरी ने बताया कि जीएसटी में बिजनेस इंटेलिजेंस यूनिट जैसे कई चीजों का उपयोग कर रहे है, एक्साइज ड्यूटी में जो परिवर्तन है उसी सिस्टम के साथ 1 साल में रिफॉर्म दिखाई देगा. माइनिंग में रॉयल्टी पर्ची को ऑनलाइन कर दिया गया था उसे समाप्त कर दिया गया है. इसके अलावा मितानिनों के खाते में सीधा पैसा जाएगा, जिससे उन्हें अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि हम पिछले साल की गलतियों को ठीक करते हुए अपना कार्य बेहतर कर रहे है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक