House Cleaning Tips : चिलचिलाती गर्मी के बाद जब बारिश की पहली बून्द ज़मीं पर पड़ती है तो मन गदगद हो जाता है. चारों तरफ हरियाली और मिटटी की सौंधी खुशबु पुरे मन को तरोताज़ा कर देती है. बरसात जितना खूबसूरत मौसम है उतना ही इस मौसम में बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस मौसम में खुद के हेल्थ का ध्यान रखने के साथ ही साथ आपको अपने आस पास के जगहों को भी साफ सुथरा रखना होता है. और इस सफाई की शुरुआत घर से होनी चाहिए. क्योंकि जब घर में सफाई रहती है तो आपका मन और तन दोनों ही स्वस्थ्य रहता है.

एंटी- बैक्टीरियल सॉल्यूशन का करें उपयोग (House Cleaning Tips)

बरसात के मौसम में घर को सही तरह से साफ न किया जाए तो यह आपकी परेशानी को और भी बढ़ा सकता है. इन दिनों बीमार पड़ने का खतरा सामान्य दिनों की तुलना में अधिक होता है. है. ऐसे में आपको घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए एंटी- बैक्टीरियल सॉल्यूशन का उपयोग करना चाहिए. इस लिक्विड को पानी में डालकर आप घर में पीछा लगाएं, ताकि घर में आए बिन बुलाए कीटाणु मर जाएं. इस बात का भी खास ख्याल रखें कि पोछा ज्यादा गीला न ही, वरना फर्श पर गिरने का डर रहेगा. जितना हो सके, फर्श को सूखा रखने का प्रयास करें. बारिश के दिनों में इनडोर प्लांट. मनी प्लांट, स्नेक प्लांट जैसे लगाकर आप अपने घर को और खुद को स्वस्थ रख सकती हैं. ये पौधे न केवल आपके घर और बालकानी को आकर्षक रूप देते हैं, बल्कि हवा को भी शुद्ध करते हैं और घर का तापमान भी संतुलित रहता है. घर के अंदर मौजूद यह हरियाली आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है.

रूम फ्रेशनर

बरसात के मौसम में घर में सीलन की समस्या आ सकती है. धूप की कमी के चलते कपड़े भी नहीं सूखते जिसकी वजह से घर में सीलन और उमस की दुर्गंध आने लगती है. इस दुर्गंध से निजात पाने के लिए आप रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें, ताकि आपका घर तरोताजा और महकता रहे. बाजार में कई तरह के कीटाणु मुक्त करने वाले रूम फ्रेशनरऔर एयर फ्रेशनर आते हैं, जिनका आप इसोमाल कर सकती है.

नए फ्लैट में शिफ्टिंग

फ्लैट ग्राउंड फ्लोर पर है, जिस वजह से उसे बरसात के मौसम में घर को साफ रखने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है. बारिश का मौसम होता ही ऐसा है, जो लगता तो अच्छा है, मगर काम बढ़ा देता है. मानसून में सबसे ज्यादा परेशानी गदे पैरों की वजह से होती है. इसी की वजह से घर में कई तरह के वायरस आ जाते हैं. इन दिनों बाहर पायदान जरूर रखें. इससे बाहर की गंदगी घर में नहीं आएगी और आपका आधे से ज्यादा काम आसान हो जाएगा.

वेंटिलेशन का खास ख्याल

बरसात के मौसम में कहीं आया-जाया नहीं जा सकता. धूप के भी कई कई दिन तक दर्शन नहीं होते. ऐसे में घर पर बैठे- बैठे माहौल थोड़ा गंभीर हो सकता है और आप मानसून ब्लूज का सामना कर सकती हैं. इसलिए अपने घर के वेंटिलेशन पर ध्यान दें, ताकि बहर की ताजी ठंडी हवा घर में आती रहे और माहौल में ताजगी बनी रहे. कपड़ों में धूप नहीं लग पाती, जिस वजह से ये हल्के गीले महसूस होते हैं और उनमें से दुर्गंध आने लगती है. इससे बचने के लिए आप अपने कपड़ों की अलमारी में कपूर, नीम के पत्ते या इलाचयी रख सकती हैं. इससे आपके कपड़ों में दुर्गंध नहीं आएगी और वे बैक्टीरिया मुक्त रहेंगे.