Gajanan Sankashti Chaturthi Upay : गजानन संकष्टी चतुर्थी आज यानी 24 जुलाई 2024 को मनाई जा रही है. जुलाई महीने की इस चतुर्थी को गजानन संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता हैं. माताएं इस दिन व्रत संतान की प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस दिन गणेश भगवान और चंद्र देव की पूजा-उपासना की जाती है.

सनातन धर्म में गजानन संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर विधिपूर्वक गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना की जाती है. ज्योतिष शास्त्र में भगवान गणेश जी के आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कई उपाय मिलते हैं. अगर आप भी अपना जीवन सदैव खुशहाल चाहते हैं तो गजानन संकष्टी चतुर्थी पर इन उपाय को जरूर आजमाएं.

गजानन संकष्टी चतुर्थी के उपाय (Gajanan Sankashti Chaturthi Upay)

संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेशजी को 21 लड्डूओं का भोग लगाएं. गणेश को भोग लगाते समय ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जप करें. इस उपाय को करने से यदि आपकी कुंडली में बुध कमजोर हैं तो आपकी स्थिति में सुधार होगा.

चतुर्थी  के दिन किसी जरुरमंद या किन्नरों को हरि चीजों का दान करना चाहिए. जैसे हरी चूड़ियां, हरी इलायची, मूंग दाल, हरे रंग के वस्त्र आदि का दान करते रहें.

जीवन में बड़े से बड़ी परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं तो संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को 17 बार दूर्वा अर्पित करें और ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जप करें. आपकी समस्या हल हो जाएगी.

चतुर्थी के दिन शमी के पेड़ का पूजन करने से भगवान गणेश बहुत प्रसन्न होते हैं. शमी के पत्ते उन्हें अर्पित करने से दुख और दरिद्रता दूर हो जाती है.