Studying and Traveling Tax Expensive : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट की घोषणा की. वित्त मंत्री द्वारा की गई इस घोषणा में एक ऐसा ऐलान है, जिसने विदेश में पढ़ाई से लेकर विदेश यात्रा तक सब कुछ महंगा कर दिया है.

मंगलवार को पेश किए गए अपने बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी कर संग्रह स्रोत (TCS) के प्रावधानों में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की. नीचे उन बातों का विवरण दिया गया है, जिन्हें आपको इन नए नियमों को समझने के लिए जानना आवश्यक है.

आप हर साल विदेश में कितना खर्च कर सकते हैं? (Studying and Traveling Tax Expensive)

उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत, व्यक्ति RBI से पूर्व अनुमोदन के बिना सालाना $250,000 तक भेज सकते हैं. यह योजना शिक्षा, यात्रा और चिकित्सा उपचार सहित कई विदेशी खर्चों की सुविधा प्रदान करती है. हालांकि, इन प्रेषणों पर TCS की शुरूआत से करदाताओं को अतिरिक्त नकदी खर्च करने का हिसाब देना होगा, जो किसी के वित्त को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है.

बजट 2024 के बाद क्या बदलेगा?

बजट 2024 के प्रस्तावों के अनुसार, अब नियोक्ता द्वारा वेतन आय पर काटे गए टीडीएस के विरुद्ध टीसीएस का क्रेडिट उपलब्ध होगा. इससे कर्मचारियों के लिए नकदी प्रवाह को आसान बनाने में मदद मिल सकती है.

यदि भुगतान किया गया टीसीएस वास्तविक कर देयता से अधिक है, तो अतिरिक्त राशि वापस की जा सकती है. हालांकि, इस पैसे को प्राप्त करने में समय लगता है और इसमें पैन विवरण प्रदान करने सहित बहुत सारे कागजी कार्रवाई शामिल है. अब टीसीएस की दर में परिवर्तन प्रेषण के उद्देश्य के आधार पर भिन्न होता है.

विदेश में पढ़ाई करना कितना महंगा हो जाएगा?

यदि आप पढ़ाई करने के लिए किसी वित्तीय संस्थान से ऋण लेते हैं, तो उस पर टीसीएस दर 7 लाख रुपये तक शून्य और 7 लाख रुपये से अधिक पर 0.5 प्रतिशत है. वहीं स्व-वित्तपोषित शिक्षा के लिए यह दर 7 लाख रुपये तक शून्य और 7 लाख रुपये से ऊपर 5 प्रतिशत है.

विदेश यात्रा कितनी महंगी हो जाएगी?

विदेशी टूर पैकेज के लिए, टीसीएस दर 7 लाख रुपये तक 5 प्रतिशत और उसके बाद 20 प्रतिशत है. साथ ही, टूर पैकेज की लागत में निम्न में से कम से कम दो शामिल होने चाहिए: अंतर्राष्ट्रीय यात्रा टिकट, भोजन के साथ या बिना होटल में ठहरना, बोर्डिंग, लॉजिंग या ऐसे अन्य खर्च.

टैक्स कैसे बचाएं?

अगर आप TCS देनदारियों को कम करना चाहते हैं, तो यात्रा और होटल को अलग-अलग बुक करें, क्योंकि इससे कभी-कभी समग्र कर दर कम हो सकती है. साथ ही, वर्तमान में विदेश में अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कोई TCS लागू नहीं है, जो लागत बचाने का एक और अच्छा अवसर है.