Apple Watch For Your Kids Features : आमतौर पर भारत में छोटे बच्चों के हाथों में डिजिटल डिवाइस जल्दी-जल्दी नहीं दी जाती हैं, जिससे की उन्हें इसकी आदत न लग जाए या फिर वो उसे खराब न कर दें. लेकिन एप्पल ने इस कड़ी में बच्चों के लिए एक नया फीचर भारत में लॉच कर दिया है. फीचर का नाम ‘ Apple Watch For Your Kids’ है.

ये फीचर एप्पल वॉच में मिलेगा, जहां पर माता-पिता वॉच को सेट करके बच्चे को पहना सकते हैं. फिर चाहे बच्चे के पास अपना आईफोन हो या न हो. एप्पल वॉच जैसे काम करती है वैसे ही करेगी.

क्या है Apple Watch For Your Kids और कैसे करता है काम?

एपल के मुताबिक इस फीचर की मदद से बच्चों की एपल वॉच को फैमिली और फ्रेंड्स के साथ कनेक्ट किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए सेलुलर वॉच का होना जरूरी है. इस सेटिंग के जरिए पैरेंट्स यह तय कर सकेंगे कि बच्चे किसे कॉल करेंगे और किसे नहीं, क्योंकि कॉन्टेक्ट के एक्सेस का कंट्रोल पैरेंट्स के हाथ में होगा.


एपल वॉच फॉर किड्स के साथ इमरजेंसी सर्विस भी मिलेगी और फैमिली लोकेशन शेयरिंग फीचर भी मिलेगा. बच्चे अपनी फिटनेस को भी ट्रैक कर सकेंगे. इस फीचर के जरिए पैरेंट्स बच्चों की एपल वॉच को भी कंट्रोल कर सकेंगे. Apple Watch फॉर किड्स फीचर Apple Watch Series 4 और उसके बाद के सभी वर्जन के अलावा Apple Watch SE के साथ मिलेगा.

उपलब्धता (Apple Watch For Your Kids)

‘Apple Watch for Kids’ भारत में Apple Watch Series 4 या इसके बाद के मॉडल्स और सेलुलर मॉडल्स पर उपलब्ध है. इसकी शुरुआती सेटअप प्रक्रिया के लिए एक अनुकूल आईफोन (iPhone 6s या उससे बाद का) की आवश्यकता होगी. एप्पल वॉच पर सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए एक सपोर्टेड कैरियर, जैसे कि Jio का एक वायरलेस सर्विस प्लान जरूरी है.