Paris Olympics 2024 : ओलंपिक में भारत के लिए 7 महिला एथलीट्स ने कुल 8 मेडल जीते हैं. पहला पदक कर्णम मल्लेश्वरी ने दिलाया था. पीवी सिंधु 2 मेडल जीतने वाली एकलौती महिला एथलीट हैं.

जिल पल का पूरी दुनिया के खेल प्रेमियों को इंतजार था, वो घड़ी आ गई है. 26 जुलाई से पेरिस में ओलंपिक खेलों का आगाज होने जा रहा है. इस बार भारत ने 117 एथलीट भेजे हैं, जिनमें 47 महिला और 77 पुरुष एथलीट हैं. क्या आप जानते हैं कि अब तक ओलंपिक में कितनी भारतीय लड़कियों ने पदक जीते हैं? किस भारतीय महिला खिलाड़ी ने पहली बार मेडल जीता था? हम आपके लिए इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं.

भारत ने ओलंपिक खेलों में अब तक कुल 35 मेडल जीते हैं. खासकर पिछले 3 गेम्स में कुल 15 मेडल आए हैं. इन 15 में से 7 मेडल बेटियों ने दिलाए. रियो ओलंपिक (2016) में भारत ने 2 मेडल जीते थे और दोनों ही महिलाओं ने दिलाए थे. पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में सिल्वर जबकि साक्षी मलिक ने रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. इन खेलों के इतिहास में अब तक देश के लिए 7 महिला एथलीट ने कुल 8 मेडल जीते हैं. पहला मेडल साल 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक में वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी ने जीता था.

ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाली महिलाएं (Paris Olympics 2024)

कर्णम मल्लेश्वरी

कर्णम मल्लेश्वरी ने साल 2000 में खेले गए ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वो इन खेलों में भारत के लिए पहला मेडल जीतने वाली महिला एथलीट हैं.

मेरी कॉम

    साल 2012 में हुए लंदन ओलंपिक खेलों में भारत के लिए मेरी कॉम ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वो इन खेलों में देश को मेडल दिलाने वाली दूसरी महिला हैं.

    साइना नेहवाल

    बैटमिंडन स्टार साइना नेहवाल ने देश के लिए साल 2012 के ओलंपिक खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वे भारत की बड़ी बैडमिंटन प्लेयर हैं.

    पीवी सिंधु

      बैटमिंडन स्टार पीवी सिंधु भारत के लिए 2016 के रियो डि जेनेरो ओलंपिक में सिल्वर जबकि 2021 के टोक्टो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं.

         साक्षी मलिक

        भारत की इस महिला पहलवान ने साल 2016 के रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था.  वे कश्ती में यह मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं.

        मीराबाई चानू

        भारत के लिए 2021 के ओलंपिक में मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इस बार भी उनसे मेडल की उम्मीद रहेगी.

          लवलीना बोरगोहेन

          भारत की बॉक्सर लवलीना ने 2021 के ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था.