Recruitment for RBI B Grade Officer Posts : भारतीय रिजर्व बैंक ने जनरल, DEPR और DSIM स्ट्रीम में ग्रेड बी ऑफिसर की भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना पूर्व में जारी करने के बाद विस्तृत अधिसूचना  25 जुलाई को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बैंक द्वारा कुल 94 पदों के लिए आयोजित की जा रही इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं.

RBI ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 850 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें शुल्क का भुगतान और आवश्यक संशोधन/सुधार भी 16 अगस्त तक ही करना होगा.

भर्ती आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर के पदों पर होगी

  • ऑफिसर ग्रेड बी (डीआर) जनरल – 66
  • ऑफिसर इन ग्रेड बी (डीआर) डीईपीआर- 21
  • ऑफिसर इन ग्रेड बी (डीआर) डीएसआईएम- 07

कौन कर सकता है आवेदन?

RBI द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक या पीजी न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों का कट-ऑफ 55 फीसदी ही है.