Achaar me Fungus Lag Jaye To Kya Kare : भोजन कितना भी सादा हो उसके साथ खाने के लिए अचार मिल जाए तो उसमें स्वाद का तड़का लग जाता है. पुराने समय से घरों में औरते कई सब्जियों और फलों का अचार बना रही हैं. हालांकि अब यह चीज काफी कम हो गई है. क्योंकि दुकानों पर भी कई तरह के अचार मिलने लगे हैं. लेकिन सच तो यह है कि घर में लगे अचार ही खाने में स्वादिष्ट होते हैं. इसलिए कुछ लोग आज भी खुद ही घर में अचार बनाते हैं. लेकिन अचार बनाते समय बहुत सावधानी की जरूरत होती है. वरना बारिश के मौसम में नमी के कारण सारी मेहनत पानी-पानी हो जाती है. क्योंकि नमी से फंगस लग जाते हैं, जो पूरे अचार को खराब कर देते हैं.

ऐसा आपके दूकान से खरीदे हुए अचार के साथ भी हो सकता है. यदि आपने इसे अच्छे से स्टोर नहीं किया. ऐसे में इसे लंबे समय तक फ्रेश कैसे रखा जाए, और फफूंद लगने पर अचार को कैसे बचाएं इसके उपाय आज हम आपको यहां बता रहे हैं.

सही तरह से करें अचार को स्टोर (Achaar me Fungus Lag Jaye To Kya Kare)

अचार को स्टोर करने के लिए कंटेनर या डिब्बे का सही चुनाव बहुत जरूरी होता है. वरना इसमें नमी के पहुंचने से फंगस लगना शुरू हो जाता है.ऐसे में हमेशा अचार को स्टोर करने के लिए एयर टाइट और पूरी तरह से सूखे हुए कंटेनर का यूज करें. यदि आपके पास ज्यादा अचार है, तो इसे स्टोर करने के लिए छोटे-छोटे कंटेनर यूज करें. इससे फंगस लगने पर भी ज्यादा अचार खराब नहीं होगा.

अचार में मिलाएं एक्स्ट्रा तेल और नमक

बारिश के दिनों में ऐसे अचार ज्यादा जल्दी खराब होते हैं, जिनमें तेल, नमक और बाकी मसाले बराबर मात्रा में नहीं डले होते हैं. ऐसे में यदि अचार पूरी तरह से तेल में डूबे हुए नहीं हैं तो इसे नमी से बचाने के लिए एक्स्ट्रा नमक और तेल को अलग से मिलाएं.

अचार को धूप दिखाएं

जिस भी चीज का आप अचार बना रहे हैं उसे पहले अच्छे से धूप दिखाएं.धूप में अचार को अच्छे से सूखाने से अचार की सारी नमी निकल जाती है.जिससे ये जल्दी खराब नहीं होता है.साथ ही अचार को समय समय पर धूप दिखाते रहें.

अचार को निकालते समय रखें इस बात का ध्यान

अचार को निकालने के लिए हमेशा सूखे और साफ चम्मच का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ध्यान रखें एक बूंद पानी भी आपके अचार को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है.

अचार में फंगस लग जाए तो क्या करें

यदि अचार से अजीब बदबू आ रही है या उसमें फंगस लगने शुरू हो गए हैं, तो सबसे पहले चेक करें यह कितना खराब हुआ है. यदि अभी फंगस पूरे डिब्बे में नहीं फैला है, तो प्रभावित हिस्से को हटाकर बचे हुए अचार को अलग डिब्बे में स्टोर करें.अब इसमें वाइट विनेगर मिलाएं और दो हफ्तों तक रोज इसे धूप में रखें. माना जाता है, कि विनेगर की खुशबू से फंगस इसमें नहीं पनपते हैं. साथ ही अचार का टेस्ट भी बेहतर हो जाता है.