पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 29 करोड़ रुपए की लागत से पंजाब युवा (सी-पाइट) प्रशिक्षण और रोजगार केंद्र का शिलान्यास किया, जो सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि सी-पाइट सेंटर 10 एकड़ क्षेत्र में बनेगा और यह आत्म-अनुशासन, राष्ट्रीय भावना और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार कौशल प्रदान करने में मदद करेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सी-पाइट देशभर में अपनी तरह का एकमात्र संस्थान है जो युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए मुफ्त आवास और प्रशिक्षण प्रदान करता है. भगवंत सिंह मान ने बताया कि पंजाब के विभिन्न जिलों में 14 सी-पाइट कैंप संचालित हैं और अब तक 2,52,656 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें से 1,14,670 युवाओं को रोजगार मिला है.

78.50 करोड़ रु. का बजट दिया

सीएम मान ने कहा कि गांव खेड़ी में बनने वाले नए परिसर में क्लासरूम, आवास, खान-पान, आधुनिक खेल मैदान और अन्य सुविधाएं होंगी. उन्होंने बताया कि इस केंद्र में प्रतिवर्ष 1200 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. पंजाब के विभिन्न जिलों में स्थित 14 सी-पाइट परिसरों को भी आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत किया जा रहा है, जिसके लिए पंजाब सरकार ने 78.50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है.

रोजगार के नए द्वार खुलेंगे

मुख्यमंत्री ने बताया कि सी-पाइट अब युवाओं के लिए ड्रोन, सुरक्षा सेवाएं और खनन प्रशिक्षण भी शुरू कर रहा है. इसके साथ ही सी-पाइट परिसर में ‘ड्रोन प्रशिक्षण, मरम्मत और संयोजन में उत्कृष्टता केंद्र’ स्थापित किया जाएगा. मान ने कहा कि इन पहलों से पंजाब के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे और विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों के गरीबों, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और बेरोजगार युवाओं को अधिक लाभ होगा.

पंजाब में कुल सी-पाइट कैंप

भगवंत सिंह मान ने बताया कि पंजाब के विभिन्न जिलों में 14 सी-पाइट कैंप संचालित हैं और अब तक 2,52,656 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें से 1,14,670 युवाओं को रोजगार मिला है. उन्होंने कहा कि ग्राम खीरी में बनने वाले नए परिसर में क्लासरूम, आवास, खान-पान, आधुनिक खेल मैदान और अन्य सुविधाएं होंगी, जिसके लिए पंजाब सरकार ने 78.50 करोड़ रुपये का बजट मुहैया कराया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 34 साल के इतिहास में किसी भी सरकार ने पंजाब के युवाओं के लिए ऐसे प्रयास नहीं किए हैं. उन्होंने बताया कि सी-पाइट की इन पहलों से युवाओं को ड्रोन, सुरक्षा सेवाएं और खनन प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा, जिससे रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और ग्रामीण इलाकों के गरीबों, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और बेरोजगार युवाओं को अधिक फायदा होगा.