Numerology : अंकशास्त्र में नौ ग्रहों का संबंध 01 से लेकर 09 अंकों के साथ जुड़ा होता है. अंक ज्योतिष बताता हैं कि आपके लिए कौन सा रत्न अनुकूल रहेगा. 1 से 9 तक मूलांक माने गए हैं. जन्म तिथि को जोड़कर मूलांक ज्ञात किया जाता है. उदाहरण के तौर पर आपका जन्म किसी माह की 12 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 1+2 यानी 3 होगा. ऐसे में आप मूलांक के आधार पर ये जान सकते हैं कि आपके लिए कौन-सा रत्न धारण करना शुभ है. और यह आपके लिए किस तरह लकी काम करेगा.

मूलांक 01

जिन जातकों की जन्मतिथि- 1, 10, 19, 28 होती है, उनका मूलांक 01 माना जाता है.  ज्योतिष के अनुसार, इस मूलांक के लिए माणिक्य (रूबी) रत्न शुभ होता है. मूलांक 1 के लोग इसे सोने की धातु में जड़वाकर अंगूठी के रूप में धारण कर सकते हैं.

मूलांक 02

जिन जातकों की जन्मतिथि 2, 11, 20 या 29 होती है, उनका मूलांक 2 होता है. इन लोगों के लिए मोती को शुभ रत्न के रूप में देखा जाता है. इसे चांदी से बनी अंगूठी में धारण करना बेहतर माना गया है.

मूलांक 03

जिन लोगो जन्म किसी भी माह की 3, 12, 21 या 30 तिथि को हुआ है उसका मूलांक 3 होगा. इस मूलांक के लिए शुभ रत्न पुखराज माना गया है. इस मूलांक के जातकों के लिए शुभ पुखराज रत्न को सोने में जड़वा कर पहनाना चाहिए. इस अंगूठी को आप दाहिने हाथ की तर्जनी अंगुली में धारण कर सकते हैं.

मूलांक 04

जब किसी के जन्म 4, 13, 22 या 31 तारीख को होता है तो उसका मूलांक 4 कह लता है. नीलम रत्न को इन  लोगों के लिए बहुत शुभ माना गया है. इसके स्थान पर उप रत्न गोमेद भी धारण किया जा सकता है. इस मूलांक के लोगों के लिए पंचधातु भी बेहतर होती है.

मूलांक 05

किसी भी माह की 5, 14 या 23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 5 होता है. अंक शास्त्र में इन जातकों के लिए पन्ना रत्न को एक शुभ रत्न माना गया है इसे  रत्न को बुधवार के दिन धारण करने से आपको जीवन में लाभ देखने को मिलता है.

मूलांक 06 

कोई जातक 6, 15 और 24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 6 होता है. अंकशास्त्र के अनुसार, इस मूलांक के हीरा रत्न पहनाना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसे शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए. आप चांदी या प्लेटिनम में की अंगूठी में पहन सकते हैं.

मूलांक 07

जिस किसी व्यक्ति का जन्मतिथि 7, 16, 25 को हुआ है उसका मूलांक 7 होगा. ऐसे लोगों के लिए लहसुनिया रत्न शुभ फलदायी होता है. सोने की अगूंठी में लहसुनिया रत्न पहनना अत्यंत ही शुभ होगा.

मूलांक 08

जिन लोगों का जन्म माह की 8, 17 या 26 दिनाक को होता है, उनका मूलांक 8 माना जाता है. इस मूलांक के लोगों के लिए नीलम रत्न को धारण करना शुभ होता हैं. आप इसे लोहे की अंगूठी में धारण कर सकते हैं.

मूलांक 09

किसी भी माह की 9, 18 या 27 को जन्मे लेने वाले जातक का मूलांक 9 होता है. अंक ज्योतिष के अनुसार, इन जातकों को लाल मूंगा धारण करना चाहिए. आप इसे सोने की अंगूठी में बनवा कर पहन सकते हैं.