6 Vegetables For Reducing Belly Fat : इन दिनों सभी का दिनचर्या बहुत व्यस्त हो गया है. हर कोई अपना पूरा दिन दफ्तर में बिताता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर को जितना चलना फिरना चाहिए उतना हम नहीं चल पाते. परिणाम  स्वरुप हमारा वजन बढ़ जाता है और तोंद (Belly Fat) भी निकलता है. तोंद हमारे पर्सनालिटी को ख़राब कर देता है. हम हमारे निकले तोंद के लिए ढेर सारे Exercise करते हैं और डाइट भी फॉलो करते हैं पर कुछ फायदा नहीं होता.

ऐसे में अपने बेली फैट को कम करने के लिए आप डाइटिंग करने से लेकर जिम तक जाते हैं, जिसमें आपका बहुत सारा टाइम वेस्ट हो जाता है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल करके अपना बेली फैट कम कर सकते हैं. हां ये सच है, क्योंकि ये सब्जी आयरन और फाइबर जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो बेली फैट को कम करने में मददगार होते हैं. आFए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में-

करेला (6 Vegetables For Reducing Belly Fat)

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन बेली फैट कम करने में काफी असरदार साबित होता है. ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखकर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

शिमला मिर्च (6 Vegetables For Reducing Belly Fat)

शिमला मिर्च एक ऐसा स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन है. इसमें मौजूद फाइबर और कैप्साइसिन आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और आपकी पेट की चर्बी को कम करने में सहायक हो सकते हैं. ऐसा खास तत्व होने के बावजूद, यह व्यंजन आपके भोजन को और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है.

लौकी

ऐसा कहा जाता है कि लौकी का जूस पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. लौकी के जूस में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो तेजी से अतिरिक्त चर्बी कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

बीन्स

बीन्स में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो सूजन से लड़कर पेट की चर्बी को जमा होने से रोकता है. इसके साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करता है. इसलिए बीन्स को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

गाजर

गाजर न सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती है, बल्कि आपके बेली फैट को भी कम करने में मदद कर सकता है. लो कैलोरी वाली गाजर में हाई फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

ब्रोकली

एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल से भरपूर ब्रोकली खाने से शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन, प्रोटीन और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बेली फैट को कम करने में मददगार होते हैं.

शतावरी

जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर जैसे ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर शतावरी एक लो कैलोरी सब्जी है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं,जो पेट भरा होने का एहसास कराते हैं, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. साथ ही ये पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है.