Rajasthan News: जयपुर: केंद्र सरकार द्वारा गठित 16वें वित्त आयोग का राजस्थान का दो दिवसीय दौरा हो रहा है. इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश की हर कठिनाई को विस्तार से समझाते हुए राजस्थान का पक्ष दृढ़ता से रखा.

शर्मा ने आयोग से आग्रह किया कि वह सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अपनी सिफारिशें करे. राज्य सरकार की ओर से वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा ने प्रेजेंटेशन दिया. इससे पहले मुख्यमंत्री ने आयोग के सभी सदस्यों का स्वागत किया और उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन भी किया. आयोग के सामने आज शुक्रवार को विभागवार प्रेजेंटेशन दिया जाएगा.

राजस्थान की विशेष परिस्थितियाँ: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक कठिनाइयों, विशाल क्षेत्रफल, मरुस्थलीय भू-भाग, जल संसाधनों की कमी, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की बड़ी आबादी के संदर्भ में वित्त आयोग को केंद्र सरकार से राजस्थान के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता की सिफारिश करनी चाहिए.

उन्होंने वित्त आयोग से प्रदेश में भीषण जल संकट को ध्यान में रखते हुए विशेष वित्तीय सहायता देने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री शर्मा गुरुवार को सचिवालय में 16वें वित्त आयोग के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राजस्थान का विशाल भूभाग और बिखरी हुई आबादी होने के कारण यहां शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल, विद्युत, संचार सुविधाओं जैसी बुनियादी सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने में अन्य राज्यों की तुलना में अधिक लागत आती है.

उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त लागत और प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश को संसाधन मुहैया कराए जाएं. शर्मा ने कहा कि राज्य को लगभग हर वर्ष हीट वेव का सामना करना पड़ता है, जिससे ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के निवासियों की आजीविका प्रभावित होती है. इसके साथ ही, रेगिस्तानी टिड्डियों के कारण फसलों को नुकसान होता है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें