Ransomware Attack on Banks : रैंसमवेयर अटैक के कारण देशभर के करीब 300 छोटे बैंकों और वित्तीय संस्थानों का बैंकिंग संबंधी काम ठप हो गया है. यह साइबर अटैक टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर सी-एज टेक्नोलॉजीज पर हुआ है. यह कंपनी देशभर के छोटे बैंकों को बैंकिंग टेक्नोलॉजी सिस्टम मुहैया कराती है.

इस साइबर अटैक का असर उन सहकारी बैंकों और ग्रामीण क्षेत्रीय बैंकों के ग्राहकों पर पड़ा है, जो एसबीआई और टीसीएस के ज्वाइंट वेंचर सी-एज टेक्नोलॉजीज पर निर्भर हैं. इसके कारण ग्राहक एटीएम से कैश नहीं निकाल पा रहे हैं. साथ ही यूपीआई के जरिए रकम ट्रांसफर करने में भी दिक्कतें आ रही हैं.

इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सॉफ्टवेयर कंपनी की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है और न ही किसी वित्तीय नुकसान की सूचना दी गई है.

सी-एज टेक्नोलॉजीज पर रैनसमवेयर हमला : NPCI

भुगतान प्रणाली की देखरेख करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि ‘सॉफ्टवेयर कंपनी सी-एज टेक्नोलॉजीज पर रैनसमवेयर हमला हुआ है, जिससे इसके कुछ सिस्टम प्रभावित हुए हैं.’

एनपीसीआई के मुताबिक, ‘साइबर हमले के कारण सी-एज को एनपीसीआई द्वारा संचालित खुदरा भुगतान प्रणाली से अस्थायी रूप से अलग कर दिया गया है. सी-एज टेक्नोलॉजीज के सहयोग से बहाली का काम किया जा रहा है.’

एनपीसीआई ने कहा, ‘इन बैंकों की भुगतान प्रणाली की सुरक्षा समीक्षा की जा रही है. सी-एज से सेवाएं लेने वाले बैंकों के ग्राहक अलग रहने के दौरान भुगतान प्रणाली तक नहीं पहुंच पाएंगे.