Ghee Coffee Recipe And Benifits : कॉफी” जिसे पीना काफी लोग पसंद करते हैं.कुछ लोगों की सुबह जिस तरह से चाय के साथ होती है, वैसे ही कई लोग हैं जिनके लिए उठते ही कॉफी पीना जरूरी होता है.पूरे दिन एनर्जेटिक रहने के लिए कई लोग अपनी दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं. सभी की पसंद अलग-अलग है, किसी को चीनी वाली कॉफी पसंद होती है तो कोई बिना चीनी की कॉफी पीता है.जबकि, कुछ लोगों को हॉट कॉफी की जगह कोल्ड चॉकलेट कॉफी पसंद होती है. वहीं, आज कल एक खास तरह की कॉफी चर्चाओं में है जिसे घी कॉफी कहा जाता है. सुनने में ये बहुत अजीब कॉम्बिनेशन लग सकता है, पर क्या आप जानते हैं इस तरह कॉफी पीना बहुत फायदेमंद होता है.

“घी कॉफी” से आपको ये तो पता चल ही गया होगा कि ये कॉफी, घी के साथ मिक्स करके बनाई जाती होगी लेकिन सेहत के लिहाज से घी कॉफी कैसे फायदेमंद है? किन लोगों के लिए घी कॉफी रामबाण हो सकती है? घी कॉफी को पीने के फायदे क्या हैं? घी कॉफी को कैसे बनाया जा सकता है? आइए जानते हैं.

कॉफी में घी डालकर पीना सही? (Ghee Coffee Recipe And Benifits)

जी हां, अगर आप कॉफी में घी डालकर पीते हैं तो इस कॉफी के नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे हैं.हालांकि, घी और कॉफी की मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है.आयुर्वेद की मानें तो घी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसका इस्तेमाल खाने में करना लाभकारी हो सकता है.घी कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड, ओमेगा-3, विटामिन K जैसे पोषक तत्व हैं.घी कॉफी को औषधीय गुणों भरपूर माना जाता है.

घी कॉफी के फायदे (Ghee Coffee Recipe And Benifits)

  • शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए घी कॉफी मददगार होती है.
  • पेट और कब्ज की समस्या से राहत दिलवाने में मददगार है.
  • दिमाग और ऑरगैनिक टिशू की मरम्मत करने में मददगार है.
  • हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है.
  • हड्डियों की मजबूती के लिए भी घी कॉफी फायदेमंद है.

घी कॉफी किन लोगों के लिए रामबाण

घी कॉफी कुछ लोगों के लिए रामबाण हो सकती है.पाचन तंत्र को दुरुस्त करने से लेकर, कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, कोलेस्ट्रॉल और मेटाबॉलिज्म के लिए घी कॉफी फायदेमंद है. अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है या हड्डियां कमजोर हैं तो आप रोजाना घी कॉफी का सेवन कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं घी कॉफी

सबसे पहले एक पतीले में 1 कप पानी को डालकर उबालें. इसके बाद 1 चम्मच घी को डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें 1 से 2 चम्मच या अपने स्वादानुसार कॉफी मिक्स करें. इसके बाद स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब एक उबाल आने पर गैस की नॉब बंद कर दें.