Gudhal Phool Ke Upay :  ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना गया है कि घर की तिजोरी में कुछ चीजें अवश्य रखनी चाहिए क्योंकि यह चीजें बहुत शुभ मानी जाती है.इन्हीं में से एक है गुड़हल का फूल. गुड़हल का फूल तिजोरी में रखने से कई लाभ मिल सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि गुड़हल का फूल तिजोरी में कब, कैसे और क्यों रखना चाहिए.

गुड़हल का फूल तिजोरी में कब रखना चाहिए (Gudhal Phool Ke Upay)

गुड़हल का फूल तिजोरी में शुक्रवार के दिन रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़हल का फूल मां लक्ष्मी के प्रिय पुष्पों में से एक है और मां लक्ष्मी का दिन शुक्रवार माना गया है. ऐसे में तिजोरी में गुड़हल का फूल शुक्रवार को रखना सबसे उत्तम है.

गुड़हल का फूल तिजोरी में कैसे रखना चाहिए

गुड़हल के फूल को तोड़कर घर ले आएं.फिर इसके बाद इस फूल को पहले शुद्ध पानी में भिगोकर रखें. घर में गंगाजल हो तो उसमें भी भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद गुड़हल के फूल को लाल कपड़े पर रखें और मां लक्ष्मी की पूजा श्रद्धा से पूर्ण करें. फिर मां लक्ष्मी की पूजा के बाद उनके मंत्रों का जाप करें और मंत्रोच्चार करते-करते ही गुड़हल के फूल को मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. इसके बाद उस फूल को लाल कपड़े में ही लपेटकर घर की तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें.

गुड़हल का फूल धन आकर्षित करता है.इसके अलावा, मां लक्ष्मी का प्रिय होने के कारण ऐसा कहा जाता है कि गुड़हल को तिजोरी में रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बरसता है और धन लाभ के प्रबल योग भी बनते हैं.धन में वृद्धि होने लगती है.

गुड़हल का फूल घर की तिजोरी में रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और घर में धन का आगमन होता है.धन प्राप्ति के नए मार्ग भी खुलते हैं. गुड़हल का फूल घर की तिजोरी में रखने से घर में मां लक्ष्मी का साक्षात वास स्थापित होता है.