Kele Patte Par Bhog Lgane Ke Fayde: हिन्दू धर्म में पूजा के बाद देवी देवताओं को भोग लगाया जाता है.जिसका बहुत धार्मिक महत्व होता है.माना जाता हैं कि भोग लगाने के बाद ही पूजा पूरी होती हैं.सनातन धर्म में हर शुभ कार्य में केले के पत्ते का उपयोग किया जाता है. भगवान को केले के पत्ते पर भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता हैं.

माना जाता हैं कि केले के पत्ते में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास होता है. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विधान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ देवी देवताओंताओं को केले के पत्ते पर रखकर भोग लगाने से जल्दी शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

1. गणेश जी (Kele Patte Par Bhog Lgane Ke Fayde)

 सबसे पहले प्रथम पूज्य भगवान गणेश को केले के पत्ते पर भोग लगाना बहुत शुभ व फलदायी होता है.ऐसा माना जाता हैं की भगवान गणेश को केले बहुत पसंद हैं.ऐसे में यदि हम केले के पत्ते में भोग लगाते है तो हमारे जीवन से सारी कठिनाइयां समाप्त हो जाती है और साथ ही बुध दोष से भी मुक्ति मिल जाती है.

2. विष्णु जी (Kele Patte Par Bhog Lgane Ke Fayde)

केले के पेड़ में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास माना जाता है.साथ ही भगवान विष्णु को केले के पत्ते पर भोग लगाना अच्छा माना जाता है.अगर पूजा-अर्चना में इस पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो श्रीहरि और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.साथ ही अगर भगवान विष्णु को केले के पत्ते पर भोग लगाते हैं तो विवाह में आ रही सारी बाधाएं दूर हो जाती है, इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

3.  दुर्गा माता

मां जगदम्बा को केले के पत्ते पर भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है.धार्मिक मान्यता के अनुसार जो भी माता रानी को केले के पत्ते पर भोग लगाता है, तो मां दुर्गा उससे जल्दी प्रसन्न होती हैं और उसके जीवन में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने देती.ऐसा करने से घर परिवार में सुख शांति बनी रहती है.

4. माता लक्ष्मी

लक्ष्मी माता को धन की देवी कहा जाता है और उनक प्रसन्न होने पर आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं.अगर माता लक्ष्मी की पूजा के बाद उन्हें केले के पत्ते पर भोग लगाना अति शुभ फल देने वाला होता है. केले के पत्ते पर भोग लगाने से माता लक्ष्मी  जल्दी प्रसन्न होती है और हमे हमारे जीवन मे कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. हालांकि पूजा पाठ में केले के पत्ते का उपयोग बहुत शुभ माना जाता हैं और दूसरे भगवान को भी केले के पत्ते पर भोग लगाया जा सकता है.