When You Stop Bottle Feeding To Baby : शिशु अपनी रोजाना की आवश्यकता मां के दूध से पूरा करता है. दरअसल, शिशु को मां के दूध से ही सभी तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. लेकिन, जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता है, मां का दूध एक समय के बाद बंद हो जाता है.ऐसे में बच्चों को कुछ समय के लिए बोतल की मदद से गाय का दूध या फॉर्मूला मिल्क दिया जाता है. लेकिन, एक समय के बाद बच्चे की इस आदत को बदलने की जरूरत होती है.

हली बार मां-बाप बनने वाले कई कपल्स को यह मालूम ही नहीं होता है कि बच्चे को बोतल से दूध देना कब बंद करना चाहिए.आज हम आपको सैकड़ों कपल्स की इस समस्या का समाधान बताएंगे कि किस उम्र में बच्चे को बोतल से दूध पिलाना बंद कर देना चाहिए.

बोतल से दूध देना कब बंद करें

विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चों को बोतल से दूध देना 12 से 18 महीने की उम्र के बीच बंद कर देना चाहिए. इस उम्र तक बच्चे को बोतल से दूध पीने की आदत से छुटकारा दिलाना चाहिए. इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं.

दांतों की समस्स्या से बचाव

बोतल से दूध पीते समय बच्चे के दांतों पर दूध का संपर्क बना रहता है, जो कैविटी और दांतों की अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है.विशेष रूप से, अगर बच्चा रात में बोतल लेकर सोता है, तो दूध में मौजूद शुगर दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है.

हेल्दी डाइट की आदतें

जब बच्चे बोतल से दूध पीते हैं, तो वे अक्सर ठोस आहार में रुचि नहीं दिखाते. इससे उनके पोषण में कमी हो सकती है.बोतल से दूध छोड़ने से बच्चे ठोस आहार में रुचि दिखाने लगते हैं, जो उनके संपूर्ण विकास के लिए आवश्यक है.

आत्मनिर्भरता

बोतल से दूध पीना बच्चे की आत्मनिर्भरता को प्रभावित कर सकता है.कप से पीना सीखने से बच्चे में स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता की भावना विकसित होती है.

बच्चे को बोतल का दूध छोड़ने के लिए टिप्स

  • धीरे-धीरे बदलाव करें. इसके लिए आप बच्चे के साथ जबरदस्ती न करें.
  • बोतल का दूध छुड़ाने के लिए ऐसा समय चुने जब बच्चा खुद अपनी चीजों को करना पसंद करता हो.
  • कप का उपयोग करें.इसके लिए आप अलग-्अलग कलर के कार्टून बने कप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • प्रशंसा और प्रोत्साहित करें.जब बच्चा दूध या पानी कप से पीता है, तो उसकी प्रशंसा करें और उसे प्रोत्साहित करे.