Babugosha Benefits : बाबूगोशा एक मौसमी फल है, जो केवल बरसात के मौसम में ही बाजर में मिलता है. बाबूगोशा फल खाने में मीठा होता हैं. साथ ही शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.लेकिन लोग नाशपाती और बाबूगोशा में कंफ्यूज हो जाते हैं.पर ये दोनों ही पीयर्स फ्रूट के परिवार से आते हैं. इनमे सिर्फ छिलकों का ही अन्तर रहता हैं. नाशपाती का छिलका थोड़ा सख्त होता है और इसके बीज ज्यादा होते हैं. और यह थोड़ा स्वाद में मीठा और खट्ठा होता है. लेकिन बाबूगोशा इससे थोड़ा अलग है.इसका स्वाद काफी मीठा होता है. और इसका छिलका भी मुलायम होता है, जिस वजह से इसे छिलके के साथ खाया जाता है. इसके सेवन से हमारे शरीर को फाइबर, विटामिन सी, सोडियम, आयरन मिलता हैं.

बाबूगोशा फल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती इस कारण इसे मोटापा कम करने वाले भी आसानी से खा सकते हैं. इसको खाने से पेट में कब्ज, एसिडिटी की समस्या भी नही होती हैं.

विटामिन और मिनरल (Babugosha Benefits)

बाबूगोशा मे विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा मे होता है. शरीरों पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा से ब्लड प्रेशर सही रहता है और विटामिन हड्डियों को स्वस्थ रखने में जरूरी होता है. 

कम करता है कोलेस्ट्रॉल

इस फल में पेक्टिन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है, ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है. पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को बांधता है और इसे ब्लड में एब्जॉर्ब होने से बचाता हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. 

पाचन दुरुस्त  

जैसा कि बताया जाता हैं कि बाबूगोशा में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. जिससे पाचन दुरुस्त रहता है. साथ ही फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है

प्रतिरोधक क्षमता  

बाबूगोशा में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते है, जो इम्युनिटी को बड़ाने में मदद करते हैं.जिससे हमारे शरीर का कई सारी संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है. इसके साथ ही विटामिन सी की सही मात्रा से हमारे शरीर में सूजन की समस्या भी कम होती है. 

वजन घटाने में सहायक 

इस फल में कैलोरी में मात्रा  कम होती है वहीं फाइबर की मात्रा  ज्यादा होती है. जिससे हमारा वजन कम करना आसान हो जाता है. क्योंकि इसे खाने से हमारा पेट बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे हमे बार-बार भूख नहीं लगती और हम अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं.