रायपुर। राजधानी स्थित श्री नारायणा हॉस्पिटल में 6 अगस्त, मंगलवार को ब्रेस्ट फीडिंग वीक मनाया गया। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हॉस्पिटल की मैनेजिंग डायरेक्टर, डॉ. मेघा खेमका थीं। इस अवसर पर अस्पताल की गाइनेकोलॉजिस्ट, डॉ. संजना खेमका अग्रवाल ने श्री नारायणा नर्सिंग इंस्टीट्यूट के नर्सिंग स्टूडेंट्स द्वारा आयोजित पोस्टर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

डॉ. संजना ने बताया कि मां के दूध को ‘लिक्विड गोल्ड’ कहा जाता है, जो कहीं से भी खरीदा नहीं जा सकता। एक्सक्लूसिव ब्रेस्टफीडिंग का समय छ: माह का होता है, लेकिन छत्तीसगढ़ में दो-तीन साल तक के बच्चों को भी फीडिंग कराई जाती है। मां के दूध से बच्चे को एंटीबॉडीज मिलती हैं, जो उनकी इम्युनिटी को बेहतर बनाती हैं। पहला दूध, जिसे कोलेस्ट्रम कहा जाता है, सबसे स्ट्रॉन्ग माना जाता है और यह बच्चे की इम्युनिटी को अच्छे से विकसित करता है।

डॉ. संजना ने बताया कि बच्चे को दूध पिलाने से पोस्टपार्टम हेमरेज, ब्रेस्ट कैंसर, ओवेरियन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर के चांसेस न्यूनतम हो जाते हैं। हॉस्पिटल की पीडियाट्रिशियन, डॉ. अंकिता पटेल ने बताया कि मां को हमेशा बैलेंस डाइट लेनी चाहिए, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, और फैट्स शामिल हों। मां कितनी भी बीमार हो, उसे ब्रेस्ट फीडिंग जरूर करानी चाहिए। दूध पिलाने से बच्चे के साथ बॉन्डिंग बढ़ती है और यह धारणा गलत है कि दूध नहीं उतरता। बच्चों को सक करने दें, इससे दूध अपने आप उतरना शुरू हो जाता है। मां को ज्यादा चाय, कॉफी, शराब या सिगरेट से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे दूध कम होने के चांसेस रहते हैं।

डॉ. विनिया मैयस्कर ने बताया कि इस साल की थीम ‘Closing the Gap, Breastfeeding for All’ है और 2025 तक 70% नवजात शिशुओं को पहले घंटे में मां का दूध देने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि भविष्य में मां और उनके परिवार को जागरूक करना जरूरी है ताकि यह टारगेट अचीव हो सके।

इस कार्यक्रम में नर्सिंग सुप्रीटेंडेंट किरण रानी, मंजूषा जॉन, शिरीन सालोमन, अनीता नामदेव, नारायणा नर्सिंग इंस्टीट्यूट की ज्योति तिवारी और पूजा तंबोली भी उपस्थित थीं। आईटी डिपार्टमेंट से निशान्त देवांगन और एडमिनिस्ट्रेशन से डॉ. आलोक श्रीवास्तव भी इस अवसर पर मौजूद थे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक