पूरे ब्रज में हरियाली तीज पर्व की धूम रही. यहां के मंदिरों में भगवान ने झूला बिहार किया जा रहा है. भक्त बांके बिहारी के हिंडोला दर्शन कर रहे हैं. हरियाली तीज पर्व के साथ ही पूरे ब्रज में झूलन उत्सव की शुरुआत हो गई. झूलन उत्सव में ब्रज के मंदिरों में भगवान को अलग अलग तरीके से बने झूले में विराजमान किया है. भगवान बांके बिहारी जी को सोने-चांदी से बने झूला में विराजमान किया गया है.

देश-विदेश से भक्त वृंदावन पहुंच रहे

देश-विदेश से भक्त वृंदावन पहुंच रहे हैं. देश के अनेक प्रांतों से आये श्रद्धालु प्राचीन सप्तदेवालयों गोविंददेव, मदनमोहन मंदिर, राधारमण मंदिर, राधादामोदर मंदिर, मदनमोहन मंदिर, गोकुलानंद मंदिर के साथ राधाबल्लभ मंदिर में रोज नये प्रकार के हिंडोले में ठाकुरजी के दर्शन करेंगे. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

बांके बिहारी राधा रानी के साथ सावन में झूले में विराजते हैं

ब्रज में झूला उत्सव हर साल सावन में मनाया जाता है. भगवान बांके बिहारी राधा रानी के साथ सावन में झूला झूलते थे. झूला उत्सव वैसे तो सावन का महीना शुरू होते ही ब्रज के मंदिरों में शुरू हो जाता है. यहां के अलग-अलग प्राचीन मंदिरों में कहीं सावन की शुरुआत से तो कहीं हरियाली तीज यानी 7 अगस्त से तो 13 दिन तक झूला उत्सव चलता है. द्वारिकाधीश और नंदगांव में जहां भगवान पूरे महीने झूला झूलते हैं. वहीं, बांके बिहारी में हरियाली तीज के दिन झूले में बांके बिहारी विराजमान होते हैं.