Vinesh Phogat Appeal: पेरिस ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक से सम्मानित करने के लिए पहलवान विनेश फोगाट की अपील पर सुनवाई करने के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) सहमत हो गया है। सीएएस ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बताया है कि विनेश के मामले को लेकर ओलंपिक खत्म होने से पहले फैसला आ जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के फैसले के खिलाफ विनेश फोगाट की अपील की सुनवाई अब पूरी हो गई है। विनेश को ओलंपिक सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इस पर फैसला जल्द ही आने की उम्मीद है। लेकिन फैसले के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

सीएएस ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, इस मामले पर ओलंपिक्स गेम्स खत्म होने से पहले फैसला आने की उम्मीद है। यह ऐसा मामला है कि इस पर एक घंटे के अंदर फैसला नहीं लिया जा सकता है। उन्होंने (विनेश फोगाट) इस मामले पर त्वरित फैसले का निवेदन नहीं किया। लेकिन फिर भी काफी तेजी से प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

CAS क्या करता है

कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट Court of Arbitration for Sport (CAS) दुनिया भर में खेलों के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संस्था है। इसका काम खेल से जुड़े सभी कानूनी विवादों का निपटारा करना है। 1984 में स्थापित अंतरराष्ट्रीय निकाय काम खेल से संबंधित विवादों को मध्यस्थता के माध्यम से निपटाते का काम करता है। इसका मुख्यालय लॉजेन, स्विटजरलैंड में है और इसकी अदालतें न्यूयॉर्क शहर, सिडनी और लॉजेन में स्थित हैं। अस्थायी अदालतें वर्तमान ओलंपिक मेजबान शहरों में भी स्थापित की जाती हैं।