How To Buy Good Lauki : लौकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कहा जाता है कि इसमें कई सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं.इसमें मौजूद कई तरह के प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और जिंक शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.साथ ही, यह पोषक तत्व शरीर की जरूरी आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लौकी की तासीर ठंडी होती है. वैसे तो लौकी साल भर मार्केट में उपलब्ध होती है.मगर ताजी सब्जी को चेक कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में अगर आपको भी ताजी लौकी खरीदने में दिक्कत होती है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं जिनकी मदद से लौकी को खरीदा जा सकता है.तो  आइए विस्तार से जानते हैं लौकी खरीदने के टिप्स एंड ट्रिक्स.

बड़े साइज की लौकी न खरीदें (How To Buy Good Lauki)

कई लोगों को लगता है कि जितनी बड़ी लौकी होगी, उतनी ही अच्छी होगी.मगर ऐसा नहीं है क्योंकि बड़ी लौकी में स्वाद नहीं होता.लौकी खरीदते वक्त उसकी बनावट और वजन पर भी गौर करें.बहुत अधिक बड़ी या साइज में छोटी लौकी न खरीदें.इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपके घर में लौकी की खपत कितनी है।क्योंकि फ्रेश लौकी को खाने का जो मजा है वह कई दिन की रखी हुई और आधी कटी हुई लौकी को खाने में नहीं मिलेगा.लौकी लेते वक्त उसका वजन भी देखे बहुत अधिक भारी लौकी न खरीदें क्योंकि अंदर से उसके बीज पके हुए हो सकते हैं.

पीली लौकी बिल्कुल न खरीदें (How To Buy Good Lauki)

कई बार लौकी छोटी होती है, लेकिन इसका कलर अच्छा नहीं होता.सबसे पहले लौकी को बाहर से अच्छी तरह जांच और परखें.लौकी का रंग हल्का हरा होना चाहिए.अगर लौकी पीली या सफेद है तो उसे न खरीदें, क्योंकि वह अच्छी तरह से पकी हुई नहीं होगी।रंग के साथ-साथ यह भी देखें कि लौकी का छिलका स्मूथ है या नहीं.इतना ही नहीं, दाग वाली लौकी कभी न खरीदें, कई बार लौकी को जल्दी पकाने के चक्कर में उसमें केमिकल्‍स का प्रयोग किया जाता है.

छिलके को हल्का दबा कर देखें

लौकी खरीदते समय आपको उसके छिलके को भी हल्का सा दबा कर देखें.अगर इसका छिलका आपको कड़ा महसूस हो रहा है तो मतलब लौकी भी अंदर से कड़ी होगी.

खरीदते वक्त क्वालिटी का रखें ध्यान

आजकल बाजार में लौकी की कई सारी किस्में उपलब्ध हैं जैसे- लंबी लौकी, गोल लौकी, आम लौकी, छोटी लौकी या मनी प्लांट लौकी.इन लौकी का स्वाद और बनावट बिल्कुल अलग होती है।इसलिए लौकी खरीदते वक्त आप इसकी क्वालिटी पर भी ध्यान दें, क्योंकि कुछ लोग बेकार क्वालिटी के लौकी महंगे भी खरीद लेते हैं.बेहतर होगा कि आप लंबी लौकी ही खरीदें.