Sarabjot Singh: पेरिस ओलंपिक में सरबजोत सिंह ने मनु भाकर के साथ मिलकर 10 मीटर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्हें पंजाब और हरियाणा दोनों सरकारों की तरफ से सरकारी नौकरी का ऑफर दिया गया था, जिसे सरबजोत सिंह ने लेने से इन्कार कर दिया है.

Sarabjot Singh: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाले शूटर सरबजोत सिंह अभी शूटिंग ही करना चाहते हैं. इसलिए उन्होंने पंजाब और हरियाणा, दोनों सरकारों की तरफ से मिले सरकारी नौकरी के ऑफर को ठुकरा दिया है. पेरिस ओलंपिक 2024 से लौटने के बाद सरबजोत सिंह ने कहा था कि ‘इस बार मेडल लाने में जो कमी रह गई है, उसे दूर करूंगा और अगली बार मेडल का रंग बदलना चाहूंगा. मेरा अगला टारगेट 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स (LA) में होने वाले ओलिंपिक है, जिसमें मेडल का कलर भी बदलेगा. सरबजोत सिंह अपने इसी मिशन पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. इसलिए अभी नौकरी करने का मूड नहीं है.

हरियाणाा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सरबजोत सिंह को खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर की नौकरी देने का वादा किया था.  पंजाब सरकार ने सरबजोत सिंह को खेल विभाग का उप निदेशक बनाने का ऐलान किया था. सरबजोत सिंह यह दोनों नौकरियां नहीं करना चाहते हैं. 

नौकरी के बारे में बाद में सोचूंगा

पंजाब सरकार के ऑफर पर सरबजोत सिंह ने कहा ‘मुझे खुशी है कि उन्होंने मुझे नौकरी की पेशकश की, लेकिन अभी मेरा ध्यान शूटिंग पर है और मैं नौकरी की तलाश में नहीं हूं. मैं इसके बारे में बाद में सोचूंगा.’

अभी शूटिंग पर फोकस करना है

हरियाणाा सरकार ने विभाग में डिप्टी डायरेक्टर की नौकरी ऑफर की थी, इस पर शूटर सरबजोत सिंह ने कहा- डिप्टी डायरेक्टर की नौकरी अच्छी है, लेकिन मैं करूंगा नहीं. मैं शूटिंग पर फोकस करूंगा. फैमिली भी अच्छी जॉब के लिए कह रही है, लेकिन मैं चाहता हूं कि शूटिंग करूं. उन्होंने आगे कहा- जॉब ऑफर को एक्स्पेप्ट करने वाली बात नहीं है, मैं अपने फैसलों के खिलाफ नहीं जा सकता.

कौन हैं सरबजोत सिंह

सरबजोत सिंह अंबाला के मुलाना के अंतर्गत आने वाले धीन गांव से आते हैं. वे किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. मां हरदीप कौर गृहिणी जबकि पिता जतिंदर सिंह किसान हैं. स्कूल टाइम से ही वो शूटिंग कर रहे हैं. अभी सरबजोत चंडीगढ़ के सेक्टर 10 स्थित DAV कॉलेज के छात्र हैं. उन्होंने सेंट्रल फीनिक्स क्लब में अंबाला कैंट स्थित एआर शूटिंग एकेडमी के कोच अभिषेक राणा से ट्रेनिंग ली है. वो अभी भी उन्हें  के अंडर ट्रेनिंग लेते हैं.