भुवनेश्वर। नर्सरी के अधिकतर बच्चों के लिए सभी अक्षर, जानवरों के नाम और संख्याओं को याद रखना कठिन हो सकता है। लेकिन ओडिशा के कंधमाल जिले के बालीगुडा के 3 वर्षीय गोकुल पोखराज पाढ़ी ने अपनी तेज याददाश्त से इस चुनौती को पार करते हुए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2024 में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

गोकुल एक ऐसा बच्चा है जो राजधानियों, सामान्य ज्ञान के सवालों, ऐतिहासिक स्थानों, कंप्यूटर के पुर्जों और अन्य कई चीजों के नाम आसानी से बता सकता है। चाहे भारत की राजधानी हो या राष्ट्रीय खेल और जानवरों के नाम, गोकुल को इन सबका जवाब देने में कोई दिक्कत नहीं होती। गोकुल ने ऐतिहासिक धरोहर स्थल, अच्छी आदतें, शरीर के अंग और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को याद कर सभी को हैरान कर दिया है।

गोकुल की प्रतिभा को पहचानते हुए उसकी उपलब्धि को रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया गया है। वह 33 शरीर के अंग, 12 त्यौहार, 23 वाहन, 19 कंप्यूटर के पुर्जे, 17 पालतू पशु, 16 जलीय जीव, 16 ऐतिहासिक स्मारक, 16 पेशेवर, 6 मौसम, 7 धर्म, 8 अच्छी आदतें, 6 नर्सरी कविताएँ और 26 अक्षरों के संबंधित शब्दों को पहचान सकता है। इतना ही नहीं, गोकुल ने 3 वर्ष और 3 महीने की उम्र में 15 सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी याद कर लिए हैं।

गोकुल के पिता, शिव प्रसाद पाढ़ी, जो सरकारी कर्मचारी हैं, कहते हैं, “हम अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद गोकुल को अधिक से अधिक समय देने की कोशिश करते हैं। उसकी माँ उसे पढ़ाने और तैयार करने में बहुत मदद करती है। मेरा बेटा डॉक्टर बनने का सपना देखता है।”

गोकुल की माँ मिनाती स्वैन ने गर्व से कहा, “मुझे अपने बेटे पर बहुत गर्व है। उसकी याददाश्त का पता तब चला जब उसने मेरे द्वारा प्रार्थना के दौरान जपे गए मंत्रों को दोहराना शुरू किया। तब से मैंने उसकी याददाश्त का उपयोग पढ़ाई में किया, और वह सबकुछ आसानी से याद कर लेता है। हमने रिकॉर्ड बुक के लिए आवेदन किया और गोकुल ने पिछले एक साल से इसकी तैयारी की थी।”

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक