देहरादून। सीएम धामी ने सचिवालय में सोमवार को सीएम डैशबोर्ड ‘दर्पण 2.0’ की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सभी विभागों को सीएम डैशबोर्ड से जोड़े जाने और गतिमान परियोजनाओं का डाटा अपलोड किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही सीएम ने सभी सचिवों को प्रत्येक माह अपने-अपने विभागों की सीएम डैशबार्ड संबंधी बैठक करने के लिए भी निर्देशित किया।

सीएम धामी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी पोर्टल बनाए जा रहे हैं, वे यूजर फ्रैंडली हो। डैशबोर्ड में डाटा का प्रस्तुतीकरण बेहतर तरीके से किया जाए। सीएम डैशबोर्ड का मुख्य उद्देश्य जन समस्याओं का समाधान करना है। इस डैशबोर्ड के माध्यम से जन समस्याओं के समाधान के लिए विभागों द्वारा समस्याओं को चिन्हित कर उनका समाधान निकाला जाए।

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश की स्थिति पर CM धामी ने विपक्ष को घेरा, कहा- हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार पर कोई विपक्षी नहीं दे रहा बयान

सीएम ने निर्देश दिए कि गरीबों के कल्याण, युवाओं के कल्याण, अन्नदाताओं और नारी सशक्तीकरण की दिशा में तेजी से कार्य किये जाएं। संबंधित विभागों के इन क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों का परिणाम धरातल पर दिखे। केंद्र और राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्कीम को डैशबोर्ड में अनिवार्य रूप से दर्शाया जाए। उन्होंने पीएम गतिशक्ति उत्तराखण्ड पोर्टल में 5 करोड़ से अधिक धनराशि की सभी परियोजनाओं को दर्शाने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: CM धामी के आज के कार्यक्रम: महिला समूहों के स्टॉलों का अवलोकन, डैशबोर्ड की समीक्षा बैठक, इंडस्ट्रियल एक्सीलेंस अवार्ड-2024 में होंगे शामिल

पुष्कर सिंह धामी ने आगे कहा कि सीएम डैशबोर्ड के साथ ही डीएम डैशबोर्ड को भी धरातल पर उतारा जाए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जुड़े सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं की स्किल को डेवलप करते हुए उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसे भी पढ़ें: लोकगीतों से गूंजा सीएम हाउस : सावन उत्सव कार्यक्रम में हुए सांस्कृतिक आयोजन