Vastu Tips For Home : घर के दरवाजे से आप घर की तासीर का पता लगा सकते हैं.हमारे धर्म-शास्त्रों में घर के मुख्य द्वार का बड़ा महत्व बताया गया है.मुख्य द्वार पर भगवान गणेश का निवास होता है.शास्त्र यह भी कहते हैं कि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है, इसलिए इसे हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए.आज के आधुनिक युग में इन सभी बातों को वास्तु का नाम दिया गया है.आज घर बनाने के पूर्व वास्तु का विशेष ध्यान रखा जाता है. बकायदा वास्तु-शास्त्री हैं, जो परामर्श देते हैं. ऐसा माना जाता है कि घर का प्रत्येक तत्व ऊर्जा के प्रवाह को प्रभावित करता है और रहने वालों के जीवन को प्रभावित करता है. आज बात घर के मुख्य द्वार की.

घर के मुख्य द्वार से ही घर के भीतर सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.यह प्रचलित थॉट है कि अगर, मुख्य द्वार को वास्तु के नियमों का पालन करते हुए सजाते हैं तो आपके जीवन में हमेशा समृद्धि बनी रहती है.आपने घरों के बाहर, द्वार पर भगवानों की मूर्तियां या तस्वीर लगी देखी होंगी.इन सभी भगवानों में मुख्य रूप से भगवान गणेश की प्रतिमा सर्वाधिक घरों के द्वार पर लगी मिल जाएगी.वह इसलिए क्योंकि गणेश बुद्धि के देवता है.सर्वप्रथम गणेश जी की ही पूजा होती है.उन्हें सकारात्मक ऊर्जा का ध्वजवाहक माना जाता है.उनकी प्रतिमा देखकर खुद-व-खुद पॉजीटिव एनर्जी महसूस होती है.

वास्तु देव भगवान गणेश (Vastu Tips For Home)

भगवान गणेश के अनेक नाम हैं.कोई विघ्नहर्ता कहता है.कोई बुद्धि के देव.कोई लंबोदर.कोई गजानन.कोई एक दंताए.इनका एक और नाम है, जी हां वास्तु देव.हिंदू पौराणिक कथाओं और वास्तु शास्त्र में जो त्रिदेव से भी ऊपर गणेश जी का स्थान है.किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में सर्वप्रथम गणेश जी की ही पूजा का विधान रखा गया है, क्योंकि वे जीवन में समृद्धि, सफलता और सौभाग्य लाते हैं.उनका मस्तक ज्ञान, बुद्धिमत्ता और बाधाओं को दूर करने की क्षमता का प्रतीक है.इसलिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान गणेश की उपस्थिति को सबसे शुभ माना गया है.मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति लटकाने की प्रथा कई घरों में काफी समय से प्रचलित है, खासकर त्योहारों में और शुभ अवसरों में.इससे सुरक्षा, समृद्धि और सफलता सुनिश्चित होती है.मान्यता यह भी है कि विध्नहर्ता सारी बाधाओं को घर से दूर रखते हैं.उनकी उपस्थिति से घर में सद्भाव आता है.

आखिर वास्तु शास्त्र में मुख्य द्वार को इतना महत्व क्यों दिया जाता है- 

मुख्य द्वार को घर में ऊर्जा के प्रवेश का द्वार माना जाता है.मुख्य द्वार ही सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और नकारात्मक प्रभावों को दूर करने का केंद्र है.इसलिए, मुख्य द्वार की दिशा को सर्वाधिक महत्व दिया गया है.

गणेशजी की मूर्ति या तस्वीर कैसे लगाएं (Vastu Tips For Home)

आप घर में दो तस्वीरें या मूर्तियां एक साथ लगाएं.मुख्य द्वार के बाहर और दूसरी मुख्य द्वार के ठीक भीतर वाले स्थान पर.इससे गणेश जी की दया दृष्टि हमेशा घर पर बनी रहती है.

प्रतिमा कैसी हो

गणेशजी की ऐसी मूर्ति लगाएं जिसकी सूंड़ बाईं तरफ मुड़ी हो. यह शुभ व मंगलकारी होती है.

मुद्रा कौन सी हो

गणपति की मूर्ति हमेशा आशीर्वाद की मुद्रा में होनी चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि यह मुद्रा ऊर्जा और सुख-समृद्धि प्रदान करती है.भगवान गणेश की रोजाना पूजन-अर्चन करना चाहिए.इससे नकारात्मकता दूर होती है.मन शांत होता है.घर में शुभता और समृद्धि बनी रहती है..