Mutual Funds Investment : अगर आप इन दिनों म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो मिड कैप फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस फंड कैटेगरी ने पिछले 1 साल में 66% से अधिक का रिटर्न दिया है. अगर आप जोखिम उठा सकते हैं, तो मिड कैप फंड में निवेश आपको अच्छा लाभ दे सकता है. हम आपको मिड कैप फंड के बारे में बता रहे हैं…

सबसे पहले जानें कि मिड कैप म्यूचुअल फंड क्या हैं (Mutual Funds Investment)

मिड कैप म्यूचुअल फंड वे फंड होते हैं, जिनमें मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाता है. मिड-कैप कंपनियां वे होती हैं, जिनका मार्केट कैप 5,000 करोड़ रुपये से अधिक लेकिन 20,000 करोड़ रुपये से कम होता है. मार्केट कैप के लिहाज से 101वें से 200वें स्थान पर आने वाली कंपनियों को भी मिड-कैप कंपनियां कहा जाता है.

अगर जोखिम उठाने की क्षमता है, तभी निवेश करें

मिड-कैप फंड में लार्ज-कैप फंड के मुकाबले ज्यादा जोखिम होता है. इसलिए इस फंड में सिर्फ उन्हीं लोगों को निवेश करना चाहिए, जो अपने निवेश में ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं. इसके अलावा इसमें लंबे समय के लिए निवेश करना अच्छा रहता है. ऐसे में अगर आप लंबी अवधि यानी 5 साल से ज्यादा के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं.

पोर्टफोलियो का 20 से 30% निवेश कर सकते हैं

विशेषज्ञों के मुताबिक, इसमें पोर्टफोलियो का 20 से 30% निवेश करना सही रहेगा. यानी अगर आपके पास निवेश करने के लिए कुल 100 रुपये हैं तो आप इसमें 20 से 30 रुपये निवेश कर सकते हैं. लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करना फायदेमंद रहेगा.

SIP के जरिए निवेश करना सही रहेगा

म्यूचुअल फंड में एक साथ पैसा लगाने की बजाय सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना चाहिए. SIP के जरिए आप हर महीने इसमें एक तय रकम निवेश करते हैं. इससे जोखिम और कम हो जाता है, क्योंकि बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर ज्यादा असर नहीं पड़ता.