रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में आबकारी विभाग के बायोमेट्रिक उपस्थिति के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ करेंगे और रायगढ़ जिले किलकिला में आयोजित संस्कृति गौरवगान व अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मुख्यमंत्री सुबह 10.30 बजे मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आबकारी विभाग के बायोमेट्रिक उपस्थिति के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ करेंगे. इसके बाद वे जशपुर जिले के किलकिला जाएंगे और वहां दोपहर 12.20 बजे से 1.20 बजे तक संस्कृति गौरवगान व अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री वहां से हेलीकॉप्टर से 2.55 बजे रायपुर वापस आएंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री अपरान्ह 3 बजे से 5.30 बजे तक मेडिकल कॉलेज सभागार रायपुर में आयोजित विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस संगोष्ठी में भाग लेंगे. मुख्यमंत्री रायपुर के भारत माता चौक में संध्या 6.45 बजे से भारत माता की आरती कार्यक्रम शामिल होंगे.

कांग्रेस की प्रदेश भर में संविधान यात्रा

आजादी की 77वीं वर्षगांठ के एक दिन पहले 14 अगस्त को कांग्रेस प्रदेश भर में संविधान यात्रा निकालेगी. राज्य के सभी वार्डों में निकलने वाली संविधान यात्रा में वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे. पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज सुबह 11 बजे राजधानी के टिकरापारा क्षेत्र के हरदेव लाला मंदिर में आयोजित यात्रा में शामिल होंगे. इसमें बड़े नेताओं से लेकर पदाधिकारी, स्थानीय नेता और कार्यकर्ताओं के अलावा जनप्रतिनिधियों को भी शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं.

डिप्टी सीएम अरुण साव विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

उप मुख्यमंत्री अरुण साव आज अपने कोरबा जिले के प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वे दोपहर 12 बजे रायपुर से सड़क मार्ग से कोरबा जिले के पाली के लिए रवाना होंगे. डिप्टी सीएम साव दोपहर तीन बजे पाली नगर पंचायत में मंगल भवन का लोकार्पण करेंगे. उसके बाद वहां गांधी चौक में महात्मा गांधी की नवनिर्मित मूर्ति का अनावरण भी करेंगे.

डिप्टी सीएम अरुण साव दोपहर 03:50 बजे पाली से कोरबा के लिए प्रस्थान करेंगे. वे शाम पांच बजे कोरबा के टी.पी. नगर में आशीर्वाद प्वाइंट में कोरबा प्रेस क्लब द्वारा आयोजित स्वागत और अभिवादन कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे विभाजन विभीषिका संगोष्ठी को भी संबोधित करेंगे. डिप्टी सीएम साव शाम छह बजे आशीर्वाद प्वाइंट से ट्रांसपोर्ट नगर चौक तक मौन मार्च में शामिल होंगे. वे शाम सवा छह बजे ट्रांसपोर्ट नगर चौक में मशाल प्रज्ज्वलन और विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे. उसके बाद डिप्टी सीएम शाम साढ़े छह बजे कोरबा से बिलासपुर के लिए रवाना होंगे.

मेडिकल कॉलेज में विभाजन विभीषिका दिवस का आयोजन

आज देशभर में विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाएगा. देश के विभाजन के तथ्यों से आमजन रूबरू होंगे. मेडिकल कॉलेज में देश के विभाजन से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इस दौरान संगोष्ठी का भी आयोजन होगा. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश भी मौजूद रहेंगे.

रायपुर में आज

तिरंगा यात्रा

रायपुर पश्चिम से आज भाजपा की तिरंगा यात्रा निकलेगी. विधायक राजेश मूणत ने यात्रा को लेकर की पूरी तैयारियां की है. भाजपा युवा मोर्चा के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा निकलेगी. दोपहर 3 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम रायपुर से तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. दोपहर 4 बजे रामनगर से 1.5 किलोमीटर का ध्वज यात्रा निकाला जाएगा. वहीं इस कार्यक्रम में बच्चे देशभक्ति से जुड़ी वेशभूषा में शामिल होंगे.

आक्रोश रैली और महासभा

सर्व हिंदू समाज द्वारा बांग्लादेश में निवासरत हिंदूओं की सुरक्षा के लिए आक्रोश रैली और महासभा किया जाएगा. यह प्रदर्शन मरीन ड्राइव तेलीबांधा मौली माता सरोवर के समीप दोपहर 2 बजे से होगा.

भागवत कथा

भागवत कथा प्रचार समिति रायपुर एवं अग्रवाल सभा टाटीबंध मोहल्ला समिति के संयुक्त तत्वावधान में मथुरा-वृंदावनवासी भागवताचार्य विष्णुप्रसाद दीक्षित की वाणी से श्रीमद् भागवत कथा के अंतर्गत महारास, कंसवध व श्रीकृष्ण-रुक्मणी विवाह के प्रसंग, अग्रसेन भवन टाटीबंध में अपरान्ह 3 से शाम 7 बजे तक होगा.