Laddu Gopal ke Purane Kapdon Ka Kya Karen : हम सभी के घर के मंदिर में आपको लड्डू गोपाल की मूर्ति जरूर दिखेगी. किसी के घर छोटे साइज की तो किसी के घर बड़े साइज की. कुछ लोग तो लड्डू गोपाल को बिल्कुल बच्चे की तरह रखते हैं. और सुबह से रात तक उनके नित्य प्रतिदिन के काम भी करते हैं. जैसे सुबह उठाना, नहलाना, नए कपड़े पहना कर नाश्ता, दोपहर का खाना और भी सुलाना. जिस तरह किसी भी त्योहार या खास दिन के लिए घर के सभी मेम्बर के लिए नए कपड़े आते हैं उसी तरह लड्डू गोपाल के लिए भी नए-नए कपड़े लिए जाते हैं. और साल भर में उनके बहुत सारे कपड़े जमा हो जाते होंगे.

अब आपके मन में ये सवाल आता होगा कि लड्डू गोपाल के पुराने कपड़े का क्या करें. तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

दोबारा न पहनाएं (Laddu Gopal ke Purane Kapdon Ka Kya Karen)

लड्डू गोपाल के कई वस्त्र बहुत नाजुक भी होते हैं, जो लेस सितारे के कारण कभी फट भी जाते हैं. ऐसे में आप इस वस्त्रों को सिलकर या उसमें मोती, सितारे चिपका कर दोबारा भगवान को न पहनाएं. क्योंकि फटे वस्त्र को खंडित माना जाता है.

मंदिर की करें सजावट

लड्डू गोपाल के कपड़े चटक रंगो में सुंदर  सितारों और मोतियों से बने होते हैं इसलिए वो काफी खूबसूरत दिखते हैं. आप इन कपडो से मंदिर की सजावट कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप गणपति बैठाते हैं तो उनका स्टेज और बैकग्राउंड सजाने में भी इन वस्त्रों का use कर सकते हैं.

शोकेस के खिलौने को सजाएं

जिन घर में छोटे बच्चे होते हैं उनके घर में बहुत तरह के toys होते हैं. जिसमें से बहुत सारे toys को लोग शोकेश में सजा कर रख देते हैं. आप चाहें तो इन टॉयज को गोपाल जी के पुराने ड्रेस पहना कर सजा सकते हैं. ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगेंगे.

भूमि विसर्जन करें

अगर भगवान के वस्त्र बहुत ज्यादा पुराने हो गए हूं और उनके कोई इस्तेमाल नहीं है तो आप उनका भूमि विसर्जन कर दें. यानी मिट्टी का गड्ढा बनाकर उसमें भगवान के कपड़े डालें. और ऊपर से एक पौधा लगा दें. इससे भगवान की कृपा बनेगी.