First international Six For Team India : आज से 92 साल पहले 1932 अमर सिंह नाम के क्रिकेटर ने भारत के लिए पहला छक्का लगाया था.

देश आज 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. आज हम आपके लिए एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बता रहे हैं, जिसने आजादी से पहले ही टीम इंडिया के लिए पहला इंटरनेशनल सिक्स जमाया था. इस बात को 92 साल बीत चुके हैं. इस जमाने के क्रिकेट फैंस शायद इस खिलाड़ी को नहीं जानते होंगे, क्योंकि जब उन्होंने यह कमाल किया था तब शायद कई खेल प्रेमियों का जन्म तक नहीं हुआ होगा. हममें से अधिकतर लोग इस बात से सहमत भी होंगे.

दरअसल, क्रिकेट में छक्का लगाना आज के दौर में जितना आसान लगता है, लेकिन आज से 50 साल पहले ऐसा नहीं था. उस वक्त छक्का लगाना स्पेशल हुआ करता था. पता चलता था कि पूरे मैच में सिर्फ एक ही छक्का लगे. कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी रहे, जिन्होंने पूरा करियर निकाल दिया. हजारों रन बनाए, लेकिन एक भी छक्का नहीं जड़ा. इसलिए भारत के लिए पहला इंटरनेशनल छक्का लगाने वाला क्रिकेटर खास है. ये कोई और नहीं बल्कि अमर सिंह थे, जिन्होंने आज से 92 साल पहले 1932 में यह कमाल करके दिखाया था.

1932 में भारत ने खेला था पहला इंटरनेशनल मैच

भारत को आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी, लेकिन टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट मैच आजादी से पहले इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था. बात 1932 की है. भारत-इंग्लैंड आमने-सामने थीं. इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के ऑलराउंडर अमर सिंह ने छक्का लगाकर इतिहास रचा था. वो देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी बन गए थे. उन्होंने इसी मैच में देश के लिए पहली फिफ्टी भी ठोकी थी. अमर सिंह पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में 100 विकेट लिए थे.

कौन हैं अमर सिंह और कैसा रहा उनका करियर?

अमर सिंह का जन्म 4 दिसंबर, 1910 में राजकोट में हुआ था. वो एक ऑलराउंडर थे. भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले और 28 विकेट निकाले. उन्होंने बल्ले से 292 रन भी किए थे. अमर सिंह ने 7 टेस्ट मैचों में कुल 7 चौके और 2 छक्के लगाए थे. 21 मई 1940 में महज 29 साल की उम्र में अमर सिंह का निधन हो गया था, उन्हें टाइफाइड था.