विक्रम मिश्र, लखनऊ. Independence Day 2024, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के अवसर पर विधान भवन परिसर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह पर लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देशभर में तिरंगा अभियान चल रहा है. इस दौरान हम देश की आजादी के महानायकों का स्मरण करेंगे. सीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत शहीद वीर सपूतों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि अमृतकाल में भारतीय स्वाधीनता संग्राम के ऐतिहासिक काकोरी ट्रेन ऐक्शन का ये शताब्दी वर्ष प्रारंभ हुआ है. इस अवसर पर प्रदेश में वर्ष पर्यन्त विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से हम देश की आजादी के महानायकों का स्मरण करेंगे. हमारा तिरंगा भारत की आन बान शान का प्रतीक है.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकसित भारत का संकल्प लिया है. उन्होंने देश को पंच प्रण के संकल्प के साथ जोड़ा है. विकसित भारती की संकल्प की सिद्धी के लिए उन्होंने राज्यों का विकास तथा गरीबी से मुक्ति को प्राथमिकता देने का मंत्र दिया है. राज्य सरकार उनके संकल्प के अनुरुप प्रदेश को समग्र विकास तथा बिना भेदभाव के सभी वर्गों विशेष रूप से गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी (gyan) के उन्नयन के लिए पूरी प्रतिबद्धता से प्रयास कर रही है. 15 करोड़ जरुरतमंदों को निशुल्क खाद्यन्न भी उपलब्ध कराने का कार्य भी निरंतर चल रहा है. प्रदेश सरकार समान रूप से सबके लिए काम कर रही है. वनटांगिया, मुसहर, थारू, कोल आदि वंचित समुदायों को आवास, राशन, जमीन के पट्टे, स्कूल आदि की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

6 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर

उन्होंने कहा कि नए शैक्षिक सत्र में 20 लाख 50 हजार नए बच्चों का प्रवेश हुआ है. डीबीटी के माध्यम से जूता-मोजा, ड्रेस का पैसा भेजा जा रहा है. प्रदेश सरकार ने डीबीटी द्वारा योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि आन्तरित की. कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में 6 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए. हम देश को शून्य गरीबी की ओर ले जाएंगे. जीरो पावर्टी की ओर यूपी बढ़ रहा है.

इसे भी पढ़ें : Independence Day 2024 : आज का दिन देश के 140 करोड़ बहुजनों के लिए तभी विशेष होगा जब वे अपना जीवन दरिद्रता से मुक्त और खुशहाल पाएंगे- मायावती

190 नए राजकीय हाईस्कूल और 58 इंटरमीडिएट कॉलेज

सराकर ने 190 नए राजकीय हाईस्कूल और 58 इंटरमीडिएट कॉलेज स्थापित किए हैं. एक मंडल एक विश्वविद्यालय की परिकल्पना साकार हो गई है. अब हम एक जनपद एक विश्वविद्यालय की ओर अग्रसर हुए हैं. आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय, अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, सहारनपुर में मां शाकम्बरी देवी विश्वविद्यालय ये संचालित हो चुके हैं. मुरादाबाद में गुरु जम्बेश्वर के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय, देवपाटन में मां पाटेश्वरी के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय, मिर्जापुर मंडल में मां विंध्यवासिनी के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय तथा कुशीनगर में महात्मा बुद्ध के नाम पर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का कार्य भी आगे बढ़ चुका है. अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय बनकर तैयार है. तो गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय का काम भी पूर्णता को प्राप्त कर रहा है. मेरठ में प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय निर्माणाधीन है.

देश के खाद्यान्न की 20 फीसदी की आपूर्ति कर रहा यूपी

सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार अपने अन्नदाता किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पूर प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. हमारे अन्नदाता किसानों की मेहनत का ही परिणाम है कि देश की कुल कृषि योग्य भूमि में हमारा हिस्सा मात्र 12 फीसदी है, लेकिन अन्नदाताओं के परिश्रम का फल है कि देश के खाद्यान्न की 20 फीसदी की आपूर्ति अकेले उत्तर प्रदेश कर रहा है. 25 हजार किसानों को कार्बन क्रेडिट के रूप में 200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. 2017 से अब तक 2 लाख 53 हजार से ज्यादा की धन राशि गन्ना किसानों को भुगतान की गई है. पेराई सत्र 2023-24 में गन्ना मुल्य में वृद्धि की गई है. श्रीअन्न के प्रोत्साहन हेतु किए गए प्रयासों से वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में मिलेट के क्षेत्रफल में 24.4 प्रतिशत और उत्पादन में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

धर्मस्व एवं पर्यावरण

उन्होंने कहा कि आयोध्या धाम तीर्थ परिषद के नियोजित विकास का कार्य प्रगति के साथ आगे बढ़ रहा है. प्रयागराज कुंभ 2019 ने स्वच्छता, सुरक्षा एवं सुव्यवस्था के मानक स्थापित किए थे. राज्य सरकार नए कीर्तिमानों के साथ भव्य एवं दिव्य कुंभ महाकुंभ 2025 के आयोजन के लिए निरंतर कार्य कर रही है. विगत 7 वर्ष में प्रदेश में 168 करोड़ पेड़ से ज्यादा के वृक्षारोपण के कार्यक्रम को आगे बढ़ाकर ‘पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ’ का अभियान सफलतापूर्वक आगे बढ़ा है.

इसे भी पढ़ें : अभी तो उतरा भी नहीं था हाथों से मेहंदी का रंग, 35 दिन बाद ही दुल्हन की मौत, आखिर कैसे गई रिया की जान?

प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ जुड़कर उत्तर प्रदेश नेशन फर्स्ट के उनके अभियान के साथ जुड़े हैं. हमें याद रखना होगा कि पंच प्रण में प्रधानमंत्री ने जो पांच महत्वपूर्ण प्रण देशवासियों के लिए 2047 में भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाने और विकसित भारत के संकल्प को प्राप्त करने का जो आह्वान किया है उसके साथ हम सबको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसे प्राप्त करने के लिए नागरिक कर्तव्य अत्यंत महत्वपूर्ण है. जो जिस क्षेत्र में काम कर रहा है, अगर उस संकल्प की पूर्ति वह ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कर रहा है, तो दुनिया की कोई ताकत, आज हम देश की 78वीं स्वाधीनता दिवस में हैं, आज से 24-25 वर्ष के बाद जब देश शताब्दी वर्ष मना रहा होगा तब हमारे पास एक ऐसा भारत होगा वो विकसित होगा. जो भारत की उस समय की आबादी के सपनों को साकार करता हुआ दिखाई दे रहा होगा. हर एक चेहरे पर खुशहाली होगी. हर एक नागरिक को सुरक्षा होगी.

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी अभिनव विकास अभियान की घोषणा

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय जीडीपी में हमारा योगदान बढ़ा है. हम देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. युवाओं पर राज्य सरकार का विशेष फोकस है. सीएम ने आज युवाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की है. उन्होंने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी अभिनव विकास अभियान शुरू करने का ऐलान किया. जिसमें सरकार 50 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष उद्यमी बनाएगी.