रोहित कश्यप, मुंगेली. देशभर में आज 78 वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के विद्यार्थी भी देशभक्ति के रंग में इस तरह सराबोर थे कि उनके सामने बारिश भी फिकी पड़ गई. प्रदेश के मुंगेली में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने बारिश के बीच एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुति दी. इससे खुश होकर मुख्यअतिथि के रूप में उपस्थित मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले ने सभी स्कूलों की बच्चों को 11-11 हजार रुपये के ईनाम से पुरुस्कृत किया. वहीं कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर राहुल देव ने फेमस गाना गा कर देशभक्ति का रंग जमाया और अधिकारियों ने शेरों शायरी से महफिल सजाई. इस कार्यक्रम में मौजूद हर शख्स देशप्रेम में सराबोर नजर आया.

विधायक ने फहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के इस जिला स्तरीय आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम से पहले विधायक पुन्नूलाल मोहले ने मुख्यातिथि के रूप में ध्वजारोहण किया और फिर परेड का निरीक्षण कर सलामी ली. इसके बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की तरफ से जनता के नाम प्रेषित सन्देश का वाचन किया और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रम और कार्ययोजना के संबंध में जानकारी दी.

कार्यक्रम में हुई शानदार प्रस्तुतियां

मुख्य अतिथि ने कलेक्टर राहुल देव और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  गिरिजाशंकर जायसवाल के साथ शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और हर्षोल्लास एवं खुशहाली के प्रतीक तीन रंगों के गुब्बारों को उन्मुक्त आसमान की ओर छोड़े. सशस्त्र गार्ड द्वारा हर्ष फायर किया गया. परेड कमांडर रक्षित कमांडर  नरगिस तिग्गा एवं परेड उप कमांडर  दीपक तिवारी के नेतृत्व में 12 प्लाटूनों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट किया गया. वहीं 11 स्कूलों के 800 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक रूप से पीटी का प्रदर्शन किया गया.

मुख्य अतिथि ने शहीदों के परिजनों का किया सम्मान

समारोह में विधायक  मोहले ने जिले के वीर शहीदों के शहादत को नमन करते हुए उनके परिजनों को सम्मानित किया. उन्होंने शहीद धनंजय सिंह, छत्रधारी जांगड़े, आनंद सिंह राठौर, संतोष पहारे, नरेन्द्र साहू, प्लाटून कमांडर राजकुमार कश्यप के परिवारजनों को शाल और श्रीफल प्रदान किया और कुशलक्षेम पूछा.

रिमझिम बारिश के बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज जिला स्तरीय मुख्य समारोह में रिमझिम बारिश के बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम रही. बरसते पानी मे भी स्कूली छात्र-छात्राओं का उत्साह कम नही हुआ और एक से बढ़कर एक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी.स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला मुंगेली, रेम्बो मेमोरियल अंग्रेजी माध्यम स्कूल और कस्तूरबा गांधी स्कूल मुंगेली के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और भारत व छत्तीसगढ़ की कला एवं संस्कृति को प्रस्तुत करते हुए मनमोहक प्रस्तुति दी.

मुख्य अतिथि ने पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया 11-11 हजार रूपए

मुख्य अतिथि  ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर रेम्बो मेमोरियल अंग्रेजी माध्यम स्कूल, कस्तूरबा गांधी स्कूल मुंगेली को द्वितीय स्थान और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला मुंगेली को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया. उन्होंने चारों स्कूलों को पुरस्कार स्वरूप 11-11 हजार रूपए नगद प्रदान किया. साथ ही सामूहिक पीटी प्रदर्शन के लिए शालेय छात्र-छात्राओं को रूप से 11 हजार रूपए नगद प्रदान किया.

इसी तरह परेड में बेहतर प्रदर्शन करने पर सीनियर वर्ग में जिला पुलिस बल-3 को प्रथम, जिला पुलिस बल-1 को द्वितीय पुरस्कार और जिला नगर सेना को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया. जूनियर वर्ग में स्काउट गाइड अजजा क्रीड़ा परिसर मुंगेली को प्रथम, एनसीसी बी. आर. साव. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम स्कूल बालक-बालिका वर्ग को द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया.

समारोह में  40 विभाग के 115 अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान

मुख्य अतिथि  मोहले ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया. उन्होंने 40 विभाग के 115 अधिकारी-कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और उनका उत्साहवर्धन किया.

देशभक्ति का रंग, प्रशासनिक अधिकारियों के संग

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर कलेक्टर राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट परिसर में ध्वजारोहण किया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया.जिसके बाद कलेक्ट्रेट परिसर के मनियारी सभाकक्ष में प्रशासनिक अधिकारियों ने गीत एवं शायरी और उद्बोधन के माध्यम से देशभक्ति का संदेश देने की कोशिश की गई. जिसमें कलेक्टर राहुल देव ने…‘‘संदेशे आते हैं, हमे तड़पाते है,जो चिट्ठी आती है तो पूछे जाती है ’’ गीत गाकर देशसेवा के लिए प्रेरित किया. कलेक्टर ने कहा कि हमें शासकीय सेवक के रूप में जो जिम्मेदारी प्राप्त होता है, उसे निष्ठापूर्वक करना चाहिए और देश की सेवा के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहिए.