Haldi Nimbu Drink : मानसून का मौसम जितना खूबसूरत लगता है उतना ही अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि इस मौसम में अपना ज्यादा ख्याल रखा जाए. कई लोग होते हैं जो सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन करते हैं. पर अगर आप इस निम्बू पानी में थोड़ी सी हल्दी मिला लें तो ये एक चमत्कारी Drink बन जाएगा और मानसून में इस पानी को पी लेने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं.

हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी डाल कर मिलाएं और शहद डाल कर इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं. आइए जानते हैं इस ड्रिंक को पीने के क्या-क्या फायदे हैं.

रिफ्रेशिंग ड्रिंक (Haldi Nimbu Drink)

हल्दी निम्बू का पानी एक तरह के रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. सुबह सुबह इन ड्रिंक को पीने से मुड़ एकदम फ्रेश हो जाता है एयर ये आपकी body को हाइड्रेट भी रखता है. इसलिए आपको येdrink जरूर पीनी चहिए.

टॉक्सिन को करे बाहर (Haldi Nimbu Drink)

ये ड्रिंक एक तरह से टॉनिक का काम करता है, जो body से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है.हल्दी निम्बू का ये ड्रिंक लिवर के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

इम्यून सिस्टम करे स्ट्रांग

हम सभी को बॉडी को बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छे इम्यून सिस्टम की जरूरत होती है. नींबू में माइक्रो मिनरल सॉल्ट पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस, मोल्ड, यीस्ट जैसे पैथोजेन को नष्ट करते हैं. और इससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता हैं.

कैल्शियम का सोर्स

हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है ये बात तो हम सभी जानते ही हैं. और नींबू विटामिन C का अच्छा सोर्स है.ये ड्रिंक कैल्शियम के लिए अच्छी मानी जाती है. साथ ही इससे फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

दर्द से दिलाए छुटकारा

हल्दी एक तरह की औषधि है. और आयुर्वेद में इसको बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद करक्यूमिन जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है, इसलिए इसे एक नेचुरल एंटीबायोटिक और पेन किलर भी कहते हैं.