Vitamin B12 Deficiency : आज कल कम उम्र में ही बच्चों में विटामिन B12 की कमी पाई जा रही है. हमारे शरीर में हर विटामिन का अलग-अलग काम होता है. किसी भी विटामिन की कमी को नजरअंदाज करना हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है. थकान विटामिन B12 की कमी का पहला और सबसे जरूरी संकेत है. सिरदर्द एक और कारण है विटामिन B12 की कमी का. इसके अलावा पेट की समस्याएं जैसे दस्त, कब्ज, सूजन संकेत हैं कि आपके शरीर में एक जरूरी पोषक तत्व की कमी है. बिना किसी अन्य कारण के भी लो मूड होना विटामिन B12 की कमी का संकेत है. 

ये जानते हुए भी हम विटामिन्स की कमी पर इतना ध्यान नहीं देते हैं और न ही विटामिन्स की कमी की वजह से होने वाले दुष्प्रभावों को समझने की कोशिश करते हैं. आप विटामिन B12 की कमी को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे, क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं कि क्या होता है अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाए. 

याददाश्त कमजोर होना (Vitamin B12 Deficiency)

विटामिन B12 की कमी से मेमोरी लॉस जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन B12 कॉग्नेटिव हेल्थ से जुड़ा हुआ है. कुछ भी चीज को थोड़े ही समय में भुला जाते है.

पैरों में झुनझुनी

पैरों में अक्सर झुनझुनी बनी रहना,  विटामिन B12 की कमी के कारण हो सकता है. इससे चलने में भी परेशानी हो सकती है. थोड़े समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से पैरों में झुनझुनी आने लगती है.

कैंसर का जोखिम 

विटामिन B12 की कमी है आपके इम्यून सिस्टम आपके पेट में हेल्दी सेल्स पर हमला करती है, तो इससे पेट के कैंसर के जोखिम बढ़ सकता है. कई अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि विटामिन B12 की कमी गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को भी बढ़ा सकती है. निगलने में समस्याएँ. पेट में बेचैनी या दर्द. थोड़ा भोजन करने के बाद पेट फूला हुआ महसूस होना. जैसी शिकायतें सामने आती है.

आंखों में दिक्कत

विटामिन B12 की कमी से नर्व्स डैमेज हो सकती हैं. जब आंखों की ओर जाने वाली ऑप्टिक नर्व्स डैमेज हो जाती है, तो आंखों की रोशनी में कमी आ सकती है. समय पर आंखों की जांच कराना जरूरी है.