Most International Fifties : क्रिकेट मैच में फॉर्मेट कोई भी हो, शतक और फिफ्टी लगाना हर बल्लेबाज के लिए खास होता है. जानिए इस खेल के उन 5 सूरमाओं के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा फिफ्टी अपने नाम की हैं.

तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट में रन बनाना आसान नहीं होता, क्योंकि फॉर्मेट और कंडीशन के हिसाब ले बल्लेबाजों को अपनी रणनीति तैयार करनी पड़ती है और अपने आप को उस माहौल में ढालना पड़ता है. जब भी क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात होती है इस खेल के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर का नाम वहां जरूर होता है. उन्होंने अपने ऐतिहासिक करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.

बात चाहे सबसे ज्यादा शतक, सबसे ज्यादा रन या फिर सबसे ज्यादा मैच खेलने की हो, सचिन नंबर एक पर हैं. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल फिफ्टी जमाने का कमाल भी सचिन ने ही किया है. हम आपके लिए दुनिया के उन 5 क्रिकेटरों की लिस्ट लाए हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों की बारिश की और सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोके.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी जमाने वाले खिलाड़ी

  1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट में जब-जब रिकॉर्ड की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर का नाम जरूर आता है. उन्हें इस खेल का भगवान भी कहा जाता है, जिन्होंने सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो 100 शतक भील गा चुके हैं. सचिन ने 664 मैचों की 182 पारियों में 164 फिफ्टी जमाई हैं, जो इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा हैं.

  1. कुमार संगकारा

कुमार संगकारा सचिन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले बैटर हैं. बाएं हाथ के इस दिग्गज ने 15 साल तक श्रीलंका के लिए जलवा बिखेगा. उन्होंने 594 मैचों की 666 पारियों में 153 फिफ्टी ठोकी हैं. वे श्रीलंका टीम की मजबूत ताकत रहे, जो विकेटकीपिंग और बैटिंग में कमाल करते थे.

  1. जैक कैलिस

इस दिग्गज को दुनिया का बेस्ट ऑलराउंडर कहा जाता है. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में सालों तक अफ्रीका के लिए कमाल किया. अपने करियर के 519 मैचों की 617 पारियों में 149 अर्धशतक जमाए हैं. उनके बल्ले से 25534 रन बनाए हैं.

  1. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिग्गज क्रिकेटर रहे. वो स्टाइलिश बैटर थे, जिन्हें आउट करना मुश्किल होता था. इस खिलाड़ी ने अपने इंटरनेशनल करियर की 668 पारियों में 146 फिफ्टी बनाई हैं. पोंटिंग के नाम 27483 रन हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा हैं.

  1. राहुल द्रविड़ (भारत)

राहुल द्रविड़ को क्रिकेट की दावर कहा जाता है. द वॉल के नाम से वो मशहूर हुए. शांत स्वभाव के इस दिग्गज ने दुनिया भर के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया, वो क्रीज पर खूंटा गाड़कर खड़े होते थे,  अपने करियर में 605 पारियों में बल्लेबाज की और 146 अर्धशतक ठोके. उनके नाम 24208 रन हैं. वो बाद में भारत के कोच भी रहे.