Electric Cycle Features and Specifications : ट्रांसपोर्ट के साधनों में सबसे किफायती साधन की बात जाए तो वह साइकिल होता है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी होता है. इसके साथ ही इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का भी क्रेज काफी बढ़ रहा है और मार्केट में नए नए कार, बाइक, स्कूटर और साइकिल आ रहे हैं. चूंकि हमारे इस लेख का विषय Cycle है तो इस लेख में हम आपको केवल साइकिल के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्या होती हैं ई-साइकिल?

ई-साइकिल आम साइकिल का ही एक इलेक्ट्रिक रूप है. जहां हम एक आम साइकिल को पैडल के जरिए चलाते हैं, वहीं इस साइकिल में एक बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है. जिसे एक स्कूटर की तरह आसानी से चलाया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इससे लंबी दूरी आसानी से बिना धके हुए तय की जा सकती है.

कैसे काम करती है ई-साइकिल? (Electric Cycle Features and Specifications )

ई-साइकिल के तीन मुख्य भाग होते हैं. पहला इलेक्ट्रिक मोटर, जब आप पेडल करते हैं तो यह मोटर टॉर्क प्रदान करती है. दूसरा बैटरी, यह मोटर को चलाती है. एक फुल चार्ज बैटरी ई-बाइक को 5 से 6 घंटे तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है. तीसरा सेंसर, यह एक बार जब आप पैडल करना शुरू करते हैं, तो सेंसर मोटर को आगे बढ़ाता है और राइडर को सहायता प्रदान करता है.

Best Electric Cycles In India

कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो देश में कई ब्रांड Battery Cycle की पेशकश करती हैं, लेकिन हम यहां पर केवल चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. आइए इन Cycle के बारे में विस्तार से जानते हैं.

HERO LECTRO C6E 700C City Hybrid Electric Cycle

यह HERO Electric Cycle आपके लिए 5.8Ah की क्षमता वाले बैटरी के आती है और यह रोजाना के इस्तेमाल के लिए आदर्श है. यह Bicycle थ्राटल मोड में 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है. इस electric bicycle की भी परिचालन लागत 7 पैसे प्रति किलोमीटर है. HERO Cycle की कीमत करीब 30,887 रुपए है.

Nexzu Rompus+

नेक्सजू मोबिलिटी की रोमपस प्लस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत करीब 29,900 रुपए है. इसमें 36V, 250 WUB HUB ब्रशलेस डीसी (BLDC) मोटर दिया गया है जिसमें 36V, 5.2 Ah लिथियम आयन बैटरी होती है. जो इस साइकिल को 750 साइकिल बैटरी लाइफ देती है. इसकी बैटरी 2.5 से 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. इसमें 3 स्पीड मिलती है. पेडेलक मोड में ये 35 किलोमीटर तक चलती है.

TRIAD E5 Electric Bicycle

इस इलेक्ट्रिक साइकिल को अमेजन से करीब 39 हजार रुपए में खरीदा जा सकता है. इसमें रिमूवेबल रिचार्जेबल बैटरी दी है. कंपनी का कहना है कि 3-4 घंटे में ये फुल चार्ज हो जाती है. बैटरी से इसकी रेंज करीब 30 किलोमीटर है, जबकि पेडेलक मोड में 50 किलोमीटर की रेंज देती है.

VOLT E BYK Turbo with 21 Gears and Dual Disk Brakes Electric Cycle

21 गियर और डबल ब्रेक फीचर की यह Electric Bicycle रोज के कामों में बहुत काम आती है. इस साइकिल के साथ 25 से 50 किलोमाटर तक की दुरी तय की जा सकती है, साथ ही बहुत ही अच्छी स्पीड इसमें मिल जाती है. लेटेस्ट फीचर और फंक्शन के साथ डेली यूज के लिए यह Best Cycle है. इसमे 21 गियर चेंज सिसटम दिया गया है, और डबल ब्रेक की सेफ्टी भी दी गई है. इसे महिला और पुरूष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. स्मार्ट फीचर और क्वालिटी के साथ यह Cycle Online ऑर्डर कर सकते हैं. VOLT E BYK Electric Cycle की कीमत करीब 45,990 रुपए है.

Unisex Exalta Electric Cycles

इस इलेक्ट्रिक साइकिल को अमेजन से करीब 17 हजार रुपए में खरीदा जा सकता है. मॉडल और मॉडिफिकेशन के हिसाब से इसकी कीमत चेंज हो जाती है. इसमें रिमूवेबल रिचार्जेबल बैटरी दी है. कंपनी का कहना है कि 4-5 घंटे में ये फुल चार्ज हो जाती है. बैटरी से इसकी रेंज 20-25 किलोमीटर है, जबकि पेडेलक मोड में 30-35 किलोमीटर की रेंज देती है.