Raksha Bandhan 2024 : इस बार अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि बहन को उपहार में क्या दें तो बहन के साथ एक यात्रा की योजना बना सकते हैं ताकि आप दोनों को अपनी व्यस्त जीवनशैली से थोड़ा ब्रेक मिल सके. रक्षाबंधन का त्यौहार भाई और बहन के बीच मौजूद असीम प्रेम और स्नेह का प्रतीक है. भाई भी बहन की रक्षा का संकल्प लेते हैं और उसे कुछ गिफ्ट देता है. मगर राखी पर बहनों को देने के लिए गिफ्ट का चयन करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई लोग बहनों के साथ शॉर्ट ट्रिप प्लान करते हैं और उन्हें सरप्राइज देते हैं.

अगर आप भी अपने सिबलिंग्स के साथ इस रक्षाबंधन किसी धार्मिक पर्यटन स्थल पर घूमने और भगवान के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए शानदार होगी ये जगहें…

बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन (Raksha Bandhan 2024)

भगवान श्रीकृष्ण की भूमि मथुरा-वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर जा सकते हैं. देश के प्राचीन मंदिरों में से एक बांके बिहारी मंदिर रक्षाबंधन पर घूमने के साथ दर्शन के लिए शानदार जगह है. वैसे भी इन दोनों बांके बिहारी मंदिर में झूला उत्सव चल रहा है जो रक्षाबंधन तक रहेगा.

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

भगवान शिव की नगरी काशी अपने आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व के लिए विश्व प्रसिद्ध है. भोलेनाथ के इस पवित्र धाम में स्थापित बाबा विश्वेश्वर के दर्शन मात्र से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है. सावन के दौरान लाखों संख्या में शिव भक्त विश्वनाथ मंदिर आते हैं. यही कारण है रक्षाबंधन के अवसर पर भाई-बहन के साथ धार्मिक यात्रा करने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर जाना चाहिए. 

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, उज्जैन

उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान भोलेनाथ को समर्पित है. यह ज्योतिर्लिंग देवाधिदेव महादेव के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. पूरे श्रावण मास इस मंदिर में देश के कोने-कोने से लोग बाबा के दर्शन और भस्म आरती देखने आते हैं. भोलेनाथ के प्रिय सावन माह की पूर्णिमा (रक्षाबंधन) पर अपने भाई-बहन के साथ महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में दर्शन पूजन करना अत्यंत शुभ होगा. वैसे भी यहां महाकाल लोक की भव्यता को देखने के लिए लोग बड़े पैमाने पर पहुंच रहे हैं.